विदेश

बगदादी के बाद हाश्मी ढेर:सीरिया पर हमले में अमेरिकी कमांडोज और एयरफोर्स ने रीपर ड्रोन का भी इस्तेमाल किया

अमेरिकी एयरफोर्स, कमांडोज और रीपर ड्रोन्स ने गुरुवार को सीरिया में एक बड़ा मिलिट्री ऑपरेशन किया। इसमें इस्लामिक स्टेट का कमांडर इब्राहिम अल हाश्मी अल कुरैशी मारा गया।

अमेरिकी एयरफोर्स, कमांडोज और रीपर ड्रोन्स ने गुरुवार को सीरिया में एक बड़ा मिलिट्री ऑपरेशन किया। इसमें इस्लामिक स्टेट का कमांडर इब्राहिम अल हाश्मी अल कुरैशी मारा गया। 2019 में इसी तरह का ऑपरेशन आईएस के सरगना अबू बकर अल बगदादी को मारने के लिए किया गया था। इसके पहले अलकायदा सरगना ओसामा बिन लादेन को भी अमेरिका ने पाकिस्तान के ऐबटाबाद में 2011 में इसी तरह ढेर किया था।

बहरहाल, एयर स्ट्राइक के दौरान हाश्मी ने खुद को बम से उड़ा लिया। इस हमले में महिलाएं और बच्चों समेत कुल 13 लोग मारे गए हैं। घटना के बाद कुछ फोटोग्राफ्स भी सामने आए। आइए इन पर नजर डालते हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने व्हाइट हाउस में कहा- हमारे सैनिकों की बहादुरी को सलाम। हमने जंग के मैदान में अबू इब्राहिम अल हाश्मी को मार गिराया।
हमले के बाद तबाह हुए घर को देखता एक शख्स। इस एयरस्ट्राइक में महिलाओं और बच्चों समेत कुल 13 लोग मारे गए। इनमें हाश्मी का परिवार भी शामिल था।
हमले बाद हर तरफ तबाही के निशान थे। कंक्रीट की मजबूत बिल्डिंग अमेरिकी हमले में तिनकों की तरह बिखर गई। बाद में लोगों ने मलबे से लाशें निकालीं।
अमेरिकी कमांडोज के निशाने पर आईएसआईएस का यही कमांडर इब्राहिम अल हाश्मी था। कहा जाता है कि बगदादी के बाद संगठन का सरगना हाश्मी ही था।
एयर स्ट्राइक के दौरान कुछ आईएस आतंकी हाश्मी के घर के अलावा कुछ मकानों को भी नुकसान हुआ। रेस्क्यू टीम और स्थानीय लोगों ने मलबे में से शव निकाले।
एयर स्ट्राइक के दौरान कुछ आईएस आतंकी हाश्मी के घर के अलावा कुछ मकानों को भी नुकसान हुआ। रेस्क्यू टीम और स्थानीय लोगों ने मलबे में से शव निकाले।
सीरिया में सिविल वॉर को 10 साल से ज्यादा हो चुके हैं। यहां भी अमेरिका, रूस और इजराइल एक्टिव हैं। रूस सीरिया की सरकार को हथियार भी मुहैया कराता रहा है।
सीरिया पर हमले में अमेरिकी कमांडोज और एयरफोर्स ने रीपर ड्रोन का भी इस्तेमाल किया। इस ड्रोन से इंटेलिजेंस गैदरिंग के अलावा हमला भी किया जा सकता है।
हमले के बाद यह तस्वीर भी सामने आई। इसमें बच्चों की हैंगिंग चेयर नजर आती है। घटना में मारे गए 13 लोगों में महिलाओं के अलावा कुछ बच्चे भी शामिल थे।
यह तस्वीर व्हाइट हाउस ने जारी की है। ऑपरेशन पर व्हाइट हाउस से भी अपडेट लिए जा रहे थे। खुद प्रेसिडेंट बाइडेन ने मीडिया को ऑपरेशन की जानकारी दी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button