लाइफस्टाइल

नई हेल्दी आदतें बनाने और अपवने टार्गेट को अचीव करने के लिए कुछ टिप्स।

आदते हमारी लाइफस्टाइल को दर्शाती हैं। इन आदतों को तब तक दोहराया जाता है जक तक कि यह ओटोमेटिक न हो जाए। कई बार हम कुछ आदत बनाने की कोशिश करते हैं

आदते हमारी लाइफस्टाइल को दर्शाती हैं। इन आदतों को तब तक दोहराया जाता है जक तक कि यह ओटोमेटिक न हो जाए। कई बार हम कुछ आदत बनाने की कोशिश करते हैं लेकिन एक दिन स्किप होने पर फिर हम उन आदतों को दोबारा दोहराने के बारे में नहीं सोचते हैं। अगर आपने कभी अपने वर्कआउट शेड्यूल से चिपके रहने के लिए कोशिश की है, या फिर रोजाना  खुद खाना पकाया, या नेटफ्लिक्स देखने के बजाय रात में किताब पढ़ी है, तो यह संभव है की आप अब इन चीजों के बारे में अब नहीं सोचते होंगे क्योंकि आप इन्हें आदत नहीं बना पाए हैं। रूटीन में बदलाव के साथ तालमेल बिठाना मुश्किल लग सकता है, और नई शुरुआत करना और भी ज्यादा  मुश्किल। लेकिव ये असंभव बिल्कुल नहीं है। हम आपको बता रहे हैं नई हेल्दी आदतें बनाने और अपवने टार्गेट को अचीव करने के लिए कुछ टिप्स। 1) छोटे कदम उठाएं अगर आपका गोल ज्यादा पानी पीना है, तो गैलन चुनौती से शुरुआत न करें। इसके बजाय, एक सप्ताह के लिए अपने पानी का पीने की क्षमता को रोजाना 1-2 गिलास बढ़ा दें। हफ्ते में 2 की शुरुआत में रोजाना एक और गिलास पानी जोड़ें। लंबे  समय तक आदत को बनाए रखने के लिए छोटे कदम उठाएं। 2) असफलताओं से खुद को बचाएं लक्ष्य प्राप्त करने की कोशिश करते समय, असफलताएं भी होती हैं। ऐसे दिन होंगे जब आप अपनी योजना पर पूरी तरह से टिके नहीं रहेंगे, जैसे कि जब आप कसरत छोड़ते हैं,खाने की क्रेविंग, या नींद पूरी न होना। बेशक, आप इन स्वस्थ आदतों में शामिल हुए बिना जितना अधिक समय लेंगे, आपके तरीकों को बदलना उतना ही डिफिकल्ट होगा। इसलिए, यह ठीक है अगर चीजें प्लानिंग के अनुसार नहीं होती हैं, लेकिन आदत को जारी रखने के लिए जितनी जल्दी हो सके वापस पटरी पर आ जाएं।
3)  अपने स्पोर्ट के लिए नेटवर्क बनाएं हमारे परिवार और दोस्तों का हमारे दैनिक जीवन पर असर पड़ता है। हम हेल्दी और फिटनेस को प्राथमिकता देने के लिए प्रभावित होते हैं जब हम ऐसे लोगों से घिरे होते हैं जो ऐसा ही करते हैं। ऐसे में अपने लोगोंन को अपनी स्वास्थ्य संबंधी एक्टिविटी में शामिल करने का एक दूसरा फायदा यह है कि वे आपको मोटिवेट करेंगे और मुश्किल दिनों में आपको समर्थन देंगे। 4) सावधान रहें एक स्वस्थ जीवन शैली की ओर पहला कदम हमारी वर्तमान स्थिति के बारे में जागरूक होना है। एक सप्ताह के लिए, आप जो कुछ भी रोजाना  करते हैं, उस पर नजर रखें। अपनी वर्तमान आदतों को देखें क्योंकि किसी चीज को स्वीकार करना और समझना उसे बदलने की दिशा में पहला कदम है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button