लाइफस्टाइल

कई बार हालात इतने बिगड़ जाते हैं कि लोगों को डिप्रेशन तक हो जाता है. इन तरीकों से करें मूव ऑन

कई बार रिलेशनशिप के खत्म होने के बावजूद लोग उस रिश्ते ( move on after breakup ) से जुड़ी यादों में फंसे रहते हैं.

कई बार रिलेशनशिप के खत्म होने के बावजूद लोग उस रिश्ते ( move on after breakup ) से जुड़ी यादों में फंसे रहते हैं. उन्हें पार्टनर की याद और उसके साथ बिताए हुए पल हमेशा याद आते रहते हैं. रिलेशनशिप ( Relationship tips ) के खत्म होने के पीछे वजह कई हो सकती है, लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि प्रभावित व्यक्ति इस कारण अपनी लाइफ ( Life tips in Hindi ) का नुकसान करता चले जाए. उसे इस सच को स्वीकार लेना चाहिए कि अब सब खत्म है और आगे बढ़ना है. वैसे ऐसी स्थिति का सामना करने वाले ज्यादातर लोगों को इस बात की जानकारी होती है कि उन्हें आगे बढ़ना है, बावजूद इसके वह पुरानी चीजों में उलझे रहते हैं. कई बार हालात इतने बिगड़ जाते हैं कि लोगों को डिप्रेशन तक हो जाता है. वैसे कुछ आसान टिप्स को फॉलो करके एक्स को भूलकर मूव ऑन किया जा सकता है. जानें…

अपनों बीच बैठें

बेशक एक्स को भूलना इतना आसान नहीं होता, लेकिन इस कारण खुद का नुकसान करना भी ठीक नहीं है. एक्स की याद में परिवार के सदस्यों को नजरअंदाज न करें. अकेले रहने के कारण डिप्रेशन हो सकता है. अगर आप परिवार के सदस्यों के साथ एडजस्ट नहीं कर पा रहे हैं, तो उनके बीच बैठें, जो आपकी इस सिचुएशन को जानते हैं और आपको समझाकर मूव ऑन करने में मदद कर सकते हैं. अकेलापान दूर होने से आपको मूव ऑन करने में आसानी होगी.

मूवीज देखें

आजकल कई ऐसे ओटीटी प्लेटफॉर्म मौजूद हैं, जहां मूवीज और वेब सीरीज की भरमार है. अगर आप मूवीज या वेब सीरीज देखने के शौकीन है, तो ये टिप आपके लिए बहुत कारगर साबित हो सकती है. समय मिलने पर एक्स को याद करने के बजाय मूवी या सीरीज देखने में अपना ध्यान लगाएं. ऐसा करने से आपका ध्यान भटक पाएगा और एक्स की याद आपको नहीं सताएगी.

बिजी रहे

कहते हैं कि जिसे प्यार किया हो और उसके साथ बिताए हुए पलों को भूलना आसान नहीं होता. खाली बैठकर सोचने पर एक्स की याद ज्यादा आती है. ऐसे में आपको बिजी रहने की जरूरत है. आप स्टूडेंट है तो पढ़ाई-लिखाई में और जॉब करते हैं, तो काम में खुद को बिजी करें. इस कंडीशन में आपको पार्टनर की याद कम आएगी. आप धीरे-धीरे उसे भूलने लगेंगे.

ऐसी चीजें निकाल दें

ज्यादातर लोग रिलेशनशिप के टूटने के बाद उन चीजों को अपने पास रखने की भूल करते हैं, जो उनके पार्टनर ने उन्हें कभी गिफ्ट की होती हैं. ये चीजें एक्स की हर पल याद दिलाती हैं और इस कंडीशन में किसी के लिए भी मूव ऑन करना आसान नहीं होता. ऐसी चीजों को तुरंत अपने आसपास से हटा दें, जो आपको डिप्रेशन और अकेलेपन की तरफ ले जा सकती हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button