देशब्रेकिंग न्यूज़

गर्मी से राहत का दौर खत्म, दिल्ली-एनसीआर सहित इन राज्यों में लू की चेतावनी

मौसम विभाग के मुताबिक महाराष्ट्र-मध्यप्रदेश सहित देश के कई हिस्सो में अगले दो दिन हीट वेव चलने की आशंका है। वहीं पूर्वोत्तर भारत में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है

देश के कई राज्यों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। गुजरात, दिल्ली, यूपी समेत कई राज्यों में तापमान 40 डिग्री से अधिक बना हुआ है। गुजरात, बिहार, झारखंड, राजस्थान समेत कई राज्यों में लू की स्थिति बरकरार रह सकती है। दिल्ली एनसीआर में आज आसमान साफ रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रह सकता है, जबकि अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रहेगा।

दिल्ली में 28 अप्रैल से फिर लू चलेगी और अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। हिमाचल प्रदेश में तीन बार पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से बारिश व हिमपात की संभावना जताई गई थी, लेकिन बादल न बनने से यह पूरी नहीं हुई। अब मौसम विभाग ने 28 अप्रैल से हिमाचल में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना जताई है। उत्तराखंड में शुष्क मौसम के बीच चिलचिलाती धूप बेहाल कर रही है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मंगलवार को पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है।

इन राज्यों में लू की स्थिति संभव

स्काईमेट वेदर के मुताबिक आज गुजरात, बिहार, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, झारखंड, आंतरिक ओडिशा, राजस्थान और दक्षिण उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति संभव है।

इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

स्काईमेट वेदर के मुताबिक असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, केरल, दक्षिण तटीय कर्नाटक और आंतरिक तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और पश्चिमी हिमालय पर एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button