उत्तर प्रदेशदेशब्रेकिंग न्यूज़

यूपी के 49 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, दस लोगो की मौत

यूपी के कई जिलों में पिछले कई दिनों से जारी भारी बारिश की वजह से जहां एक ओर खरीफ की फसलें खराब हो गई .

यूपी के कई जिलों में पिछले कई दिनों से जारी भारी बारिश की वजह से जहां एक ओर खरीफ की फसलें खराब हो गई , वहीं दूसरी तरफ आकाशीय बिजली और दीवार गिरने की घटनाओं में 10 लोगों की जान चली गई।

इनमें आकाशीय बिजली गिरने से हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर में दो-दो व चित्रकूट, उरई और सिद्धार्थनगर में एक-एक की मौत हो गई। फतेहपुर में दीवार गिरने से एक बच्चे की जान चली गई। भारी बारिश और नदियों के उफान से श्रावस्ती में 90 गांव पानी से घिर गए हैं। कई जगहों पर कच्चे घर गिर गए हैं।

मौसम विभाग के सेवानिवृत्त उपनिदेशक सी.पी.श्रीवास्तव के अनुसार इस समय हो रही बारिश से सबसे ज्यादा धान की फसल खराब हो रही है। जहां धान पक चुके हैं वहां बारिश की वजह से इसके दाने काले पड़ चुके हैं। धान के अलावा तिल, उड़द, मूंग की फसलों को भारी नुकसान हुआ है। इस बारिश से सिर्फ ज्वार, बाजरा और मक्के की फसल बची रही हैं। श्रावस्ती में राप्ती नदी खतरे के निशान से डेढ़ मीटर ऊपर पहुंच गई है। करीब 90 गांव पूरी तरह से पानी से घिर गए हैं। बलरामपुर में राप्ती नदी शुक्रवार को खतरे के निशान से 70 सेमी. ऊपर बह रही थी।

150 गांव पानी से घिर गए हैं। चार दर्जन से अधिक गांवों में पानी घुस गया है। एक दर्जन फूस के मकान ढह गए हैं। बहराइच के तराई इलाके में 48 घंटे लगातार हुई बारिश व नेपाल से आए पानी से सरयू उफान पर है। नानपारा तहसील के 30 गांव बाढ़ के पानी से घिर गए हैं। यूपी में तीन दिनों से हो रही बारिश अभी थमेगी नहीं आज भी प्रदेश के 49 जिलों में 11 अक्टूबर तक भारी बारिश का येलो अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button