अन्यउत्तर प्रदेशदेशब्रेकिंग न्यूज़

राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में जोरदार बारिस,51 जिलों में अलर्ट

लखनऊ – राजधानी लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के कई जिलों में जोरदार बारिस की सूचना है।राजधानी लखनऊ में आज सुबह से लगातार भारी बारिस का दौर जारी है,बारिस की वजह से कई ईलाकों में जलभराव के हालात बन गये हैं।

लखनऊ – राजधानी लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के कई जिलों में जोरदार बारिस की सूचना है।राजधानी लखनऊ में आज सुबह से लगातार भारी बारिस का दौर जारी है,बारिस की वजह से कई ईलाकों में जलभराव के हालात बन गये हैं।हालांकि आज दशहरे की वजह से सरकारी दफ्तरों और स्कूल कालेजों में अवकाश की वजह से जाम जैसे हालात की सूचना नहीं मिली है।पीजीआई के पास दुर्गा पूजा पंडाल के गिरने की भी सूचना आ रही है हालांकि इसमें किसी भी तरह की कोई दुर्घटना की सूचना नहीं मिली है।पंडाल गिरने की सूचना मिलते हैं स्थानिय पुलिस ने मौके पर पहुंचकर हालात का जायजा लिया।उधर कानपुर में आज दहन के लिये बनाया गया 90 फीट का रावण झुक गया है।इसी तरह की खबर वाराणसी फतेहपुर और कौशांबी जिलों से भी आ रही है जहां या तो दहन के लिये तैयार रावण गिर गया है।

अगर मौसम विभाग की माने तो अगले 48 घंटों के लिये उत्तर प्रदेश के 51 जिलों में भारी बारिस को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। जिन जिलों के लिये औरेंज अलर्ट जारी किया गया है उनमें महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी और इसके आस-पास के इलाके शामिल हैं।इसके अलावा बाराबंकी,कानपुर नगर,कानपुर,श्रावस्ती,सीतापुर ,हरदोई,जौनपुर,आजमगढ़ को लेकर भी मौसम विभाग ने बारिस का अलर्ट जारी किया है। जहां तक बात की जाये उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की तो मंगलवार शाम से बारिस का सिलसिला शुरू हो गया।यहां 40.2 मिमी. बारिश दर्ज की गयी हैं जो आकंड़ा लगातार जारी बारिस की वजह से और बढ़ने की संभावना है।लगातार जारी बारिस की वजह से आज होने वाले रावण दहन कार्यक्रम में भी खलल पैदा कर दी है।दशहरे के दिन बारिस ने लोगो को घर में रहने पर मजबूर कर दिया है।फिलहाल मौसम विभाग की माने तो आज दिनभर बारिस का सिलसिला थमता नजर नहीं आ रहा है।

मौसम विभाग की माने तो पिछले 24 घंटे में उत्तर प्रदेश का औसत तापमान 32 डिग्री सेल्सियस से गिरकर 26 डिग्री सेल्सियस के आस पास पहुंच गया है।हालांकि इस साल मौनसून की बारिस पूरे सूबे में औसत से 28 फीसदी कम रही है ,जबकि सर्वाधिक बारिस जुलाई –अगस्त की बजाय सितंबर में रिकार्ड की गयी है।मौसम विभाग के मुताबिक इस बार के 746 मिलीमीटर बारिस के सापेक्ष अब तक केवल 533 मिलीमीटर बारिस हीं रिकार्ड की गयी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button