लाइफस्टाइल

ड्रिंक्स कर सकती हैं कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करने में मदद

हाई कोलेस्ट्रॉल को मैनेज करने के लिए न सिर्फ लाइफस्टाइल में बदलाव ज़रूरी है बल्कि हम क्या खा रहे हैं उस पर भी नज़र रखना भी ज़रूरी हो जाता है। ऐसे में जानें ऐसी ड्रिंक्स के बारे में जो मददगार साबित हो सकती हैं।

हाई कोलेस्ट्रॉल को मैनेज करने के लिए डाइट में कई बदलाव करने पड़ते हैं। उच्च कोलेस्ट्रॉल से जूझ रहे व्यक्ति को इस बात का ख़ास ख़्याल रखना होता है कि वह क्या खा रहे हैं और हमेशा कोलेस्ट्रॉल के स्तर को देखते हुए हेल्दी फूड्स का सेवन करने की कोशिश करनी चाहिए।

हाई कोलेस्ट्रॉल, हृदय रोग, हाई ब्लडप्रेशर, स्ट्रोक और डायबिटीज़ जैसी कई स्वास्थ्य जटिलताओं के लिए चेतावनी संकेत होता है। हाई कोलेस्ट्रॉल कई जानलेवा समस्याओं का कारण बन सकता है। इसलिए जैसे ही इसका पता चले, इसे कंट्रोल करने के लिए डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव करने शुरू कर देने चाहिए।

आइए जानें ऐसी ड्रिंक्स के बारे में जो हाई कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करने में मदद कर सकती हैं:

ग्रीन टी

ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कैटेचिन खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है। एक कप ग्रीन-टी में 50 मिलीग्राम से अधिक कैटेचिन होते हैं। अगर नियमित रूप से 12 सप्ताह तक सेवन किया जाता है, तो कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर ग्रीन-टी, कोलेस्ट्रॉल में कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन के स्तर को 16% तक कम करने के लिए जानी जाती है। ।

सोया का दूध

सोया में सैचूरेटेड फैट्स की मात्रा कम होने की वजह से यह उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए एक आदर्श विकल्प है। हाई कोलेस्ट्रॉल को मैनेज करने और हाई फैट युक्त दूध के प्रोडक्ट्स के विकल्प में सोया मिल्क और क्रीम का इस्तेमाल किया जा सकता है। हृदय रोग से पीड़ित लोगों के लिए भी सोया प्रोटीन का प्रभाव वैज्ञानिक रूप से फायदेमंद साबित हुआ है।

टमाटर का जूस

टमाटर में मौजूद लाइकोपीन शरीर में लिपिड के स्तर को बढ़ाने और कोलेस्ट्रॉल में कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है।

एक शोध के अनुसार, “टमाटर उत्पादों के ज़्यादा सेवन का एथेरोप्रोटेक्टिव प्रभाव होता है, इससे LDL कोलेस्ट्रॉल का स्तर काफी कम हो जाता है।”

ओट मिल्क

रिसर्च स्टडी के मुताबिक, ओट मील्क कोलेस्ट्रॉल में लगातार कमी करने में मदद करता है। हालांकि ओट्स कोलेस्ट्रॉल को मैनेज करने में मदद करते हैं, लेकिन ओट्स मिल्क ज्यादा असरदार पाया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button