लाइफस्टाइल

शरीर में खून की कमी दूर करने में मदद करते हैं ये 6 आयरन फूड्स

आजकल काम-काज की व्यस्तता के चलते लोग अपने खान-पान पर अच्छी तरह ध्यान नहीं दे पाते हैं

आजकल काम-काज की व्यस्तता के चलते लोग अपने खान-पान पर अच्छी तरह ध्यान नहीं दे पाते हैं। जिसकी वजह से उनके शरीर में आयरन की कमी हो जाती है। शरीर में खून की कमी को मेडिकल भाषा में एनीमिया (Anemia) कहा जाता है।  

हीमोग्लोबिन की कमी होने से व्यक्ति में थकान, त्वचा का पीला पड़ना, सांस फूलना, तेज या अनियमित दिल की धड़कन, ऊर्जा की कमी, बालों का झड़ना, हाई ब्लड प्रेशर या लो ब्लड प्रेशर जैसे आम लक्षण नजर आने लगते हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में अधिकतर महिलाएं और बच्चे खून की कमी के समस्या से पीड़ित हैं। अगर आपके शरीर में भी खून की कमी है तो ये चीजें डाइट में शामिल करके आप अपने शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ा सकते हैं।  

शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाती हैं ये चीजें- सेब- सेब आयरन का एक समृद्ध स्रोत है। यह शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाने के लिए जाना जाता है। आयरन की कमी पूरी करने के लिए रोजाना कम से कम एक सेब जरूर खाना चाहिए।

अनार- अनार में आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और विटामिन प्रचूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके रोजाना सेवन से लाल रक्त कोशिकाओं के बनने में मदद मिलती है। अनार ब्‍लड में आयरन की कमी को दूर करता है और एनीमिया जैसी बीमारियों से छुटकारा दिलाता है।

चुंकदर- चुंकदर आयरन का सबसे अच्‍छा स्रोत है। इसका सेवन करने से भी शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने में मदद मिलती है। इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयरन, विटामिन ए और विटामिन सी मौजूद होता है। इसके अलावा यह फोलिक एसिड, फायबर, मैग्नीज और पोटेशियम का भी अच्छा स्रोत है।  

अमरूद- पके हुए अमरूद को खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी दूर होती है। महिलाओं के लिए अमरूद का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। 

खजूर- हीमोग्लोबिन की कमी दूर करने में खजूर भी काफी फायदेमंद माना जाता है। खजूर में कॉपर,मैग्नीशियम , मैग्नीज़, विटामिन बी6, आचिन, पैंटोथेनिक एसिड और रिबोफ्लाविन जैसे पोषक तत्व प्रचूर मात्रा में मौजूद होते हैं। खून की कमी को दूर करने के लिए आप रोजाना सुबह खाली पेट गर्म दूध के साथ खजूर का सेवन करें।  

पालक- शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने में पालक का सेवन भी काफी मदद कर सकता है। पालक में कैल्शियम, सोडियम, क्लोरीन, फास्फोरस, खनिज लवण और प्रोटीन जैसे तत्‍वों के साथ भरपूर मात्रा में आयरन भी पाया जाता है। जो शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button