देश

हीरो मोटो कॉर्प के चेयरमैन पवन मुंजाल पर आईटी की रेड, ऑफिस और घर पर चल रही तलाशी

हीरो मोटोकॉर्प के चेयरमैन एंड एमडी पवन मुंजाल के घर और ऑफिस पर इनकम टैक्स (IT) डिपार्टमेंट ने आज सुबह रेड की है

 बताया जा रहा है कि उनके घर और गुड़गांव स्थति ऑफिस पर सुबह से ही सर्चिंग चल रही है। मुंजाल के खिलाफ आरोप है कि उन्होंने अपने अकाउंट में बोगस खर्च दिखाए हैं। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट इसी को लेकर सुबह से ही छापेमारी कर रहा है। सूत्रों के मुताबिक, IT टीम को जो संदेहास्पद खर्च मिले हैं, उसमें कुछ इनहाउस कंपनियों के भी हैं। हीरो मोटकॉर्प दुनिया की सबसे बड़ी टू-व्हीलर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है। यह 40 से ज्यादा देशों में अपना कारोबार करती है। हीरो मोटकॉर्प एशिया, अफ्रीका, अमेरिका जैसे देशों में भी मौजूद है। भारती के टू-व्हीलर सेगमेंट में 50 फीसदी व्हीकल हीरो मोटोकॉर्प के बिकते हैं। छापेमारी की बात सामने आने के बाद कंपनी के शेयर 2% तक गिर चुके हैं।

 आयकर विभाग ने हीरो मोटोकॉर्प (Hero moto corp) के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर पवन मुंजाल (Pawan Munjal)के आवास और ऑफिस में छापेमारी की है। उनके गुड़गांव स्थित आवास और कार्यालय में सुबह से तलाशी चल रही है। I-T विभाग के अधिकारी कंपनी के अन्य शीर्ष अधिकारियों के परिसरों में भी तलाशी ले रहे हैं।  हीरो मोटोकॉर्प का नेतृत्व डॉ. पवन मुंजाल करते हैं और यह कंपनी एशिया, अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका और मध्य अमेरिका के 40 देशों में फैली हुई है। दोपहिया वाहन निर्माता इस कंपनी की मोटरसाइकिल बाजार में 50 फीसदी शेयर है।   बोगस खर्चे दिखाने की आशंका पर कार्रवाई आयकर विभाग के सूत्रों के मुताबिक विभाग को आशंका है कि मुंजाल ने अपने खातों में बोगस खर्च दिखाए हैं। विभाग की टीम को कुछ संदेहास्पद खर्च के सबूत भी मिलने की बात कही जा रही है। जानकारों का मानना है कि यह छापेमारी अभी लंबी चलेगी, क्योंकि आयकर विभाग ने पुख्ता सूचना के आधार पर यह छापेमारी शुरू की है। यही वजह रही कि सभी जगह एक साथ छापे डाले गए। 

छापे से पहले फायदे में था शेयर, बाद में गिरा   शुरुआती जांच में क्या कुछ मिला है, इस बारे में कोई आधिकारिक जानकरी सामने नहीं आई है। लेकिन छापे की खबर लगते ही हीरो मोटोकॉर्प के शेयर भी डगमगाने लगे और इनमें गिरावट का दौर चालू हो गया। छापे से पहले बीएसई पर हीरो मोटोकॉर्पका शेयर मुनाफे में था, लेकिन छापे मी खबर आते ही यह नीचे गिरने लगा। इसमें शुरुआती गिरावट 2 फीसदी की रही।  

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button