स्वास्थ्य

कैसे करें आंखों की एक्सरसाइज ताकि रोशनी बढ़ें

हम सब घंटों मोबाइल, लैपटॉप और टीवी के सामने बैठे रहते हैं. लगातार डिजिटल स्क्रीन की तरफ देखते रहने की वजह से आंखों पर बहुत दबाव पड़ता है

हम सभी का ज्यादातर समय किसी न किसी तरह की डिजिटल स्क्रीन को देखते हुए बीतता है. इसमें स्मार्टफोन और टीवी, लैपटॉप आदि भी. लंबे समय तक डिजिटल स्क्रीन के सामने बैठे रहने से आंखें सूख जाती हैं. आंखों में खुजली और दर्द की समस्या के साथ ही धुंधला दिखने व डबल विजन जैसी समस्या भी हो जाती है

पामिंग

पामिंग एक ऐसी एक्सरसाइज है, जो आंखों को बहुत ही आराम पहुंचाती है और आपके हाथों की गर्मी आंखों की मांसपेशियों को आराम देने के साथ ही उनमें ब्लड फ्लो भी बढ़ाती है.जब हथेलियां गर्म हो जाएं तो हथेलियों को अपनी आंखों पर इस तरह से रखें कि आपकी उंगलियां माथे पर हों.

ब्लिंकिंग और कपिंग

इस तकनीक को अपनाने से आंखों का कचरा दूर होता है और आंखों के टिश्यूमजबूत होने के साथ ही संक्रमण से भी आंखें बची रहती हैं. इससे आंखों के आसपास की नसों में खून का बहाव भी तेज होता है.

अपनी हथेलियों को तेजी से तब तक रगड़ें, जब तक यह ठीक-ठाक गर्म न हो जाएं. अब हथेलियों को गोलाकार बनाने हुए आंखों को चारों ओर से 10 सेकेंड के लिए ढक लें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button