लाइफस्टाइल

डेंगू के मच्छरों को घर से कैसे रखें दूर?

डेंगू का कहर एक बार फिर देश में बढ़ता दिख रहा है। धुंआधार बारिश के मौसम के बाद आप कई राज्य मच्छरों से जूझ रहे हैं। डेंगू का मच्छर आमतौर पर दिन के वक्त काटता है।

 जो साल में एक बार मच्छर से होने वाली बीमारियों के चपेट में ज़रूर आते हैं। खासतौर पर मानसून के दौरान या बाद में। भारत में मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया जैसी कई बीमारियां हैं, जो मच्छर के काटने से होती हैं डेंगू बुखार से बचने के तरीके

मच्छर रिपेलेंट डेंगू बुखार से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि मच्छरों को दूर रखने की क्रीम या स्प्रे का उपयोग करें। आप इन्हें दिन में 3 से 4 बार लगा सकते हैं। हालांकि, कई लोगों को इन क्रीम्स से एलर्जी होती है, इसलिए बेहतर लगाने से पहले पैच टेस्ट कर लें।

सही कपड़े पहनें मच्छरों से बचने के लिए आप घर पर नेट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसी तरह पूरी बाज़ू के कपड़े पहनें, ताकि मच्छर न काटें। मच्छर उन्ही हिस्सों पर काटते हैं, जो एक्पोज़्ड होते हैं। इसलिए पैन्ट्स और पूरी बाज़ू की शर्ट आपको काफी हद तक बचा सकती है।

मच्छर भगाने के लिए घरेलू उपाय इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से लेकर लोशन, कॉइल, स्प्रे आदि आपको आसानी से मिल जाएंगे। इनके अलावा फर्श को पोंछने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पानी में सिट्रोनेला और लेमनग्रास के अर्क की एक बूंद मिलाने से भी परजीवी दूर रहते हैं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button