अन्य

पेट्रोल-डीजल से नहीं सोलर पावर से चलेगी ये कार

इस गाड़ी के रूफ पर सोलर पैनल लगाया गया है जो सूर्य की रोशनी से चार्ज होगा। इसके अलावा इस गाड़ी को ग्राहक इलेक्ट्रिक चार्जर से भी चार्ज कर सकते हैं।

वाहन निर्माण करने वाली कंपनियों के शोध का स्तर इतना बढ़ चुका है कि अब इलेक्ट्रिक और हाइड्रोजन कार के बाद सोलर पावर से चलने वाली कारों को बनाने की दिशा में काम कर रही हैं। इसी क्रम में कैलिफोर्निया की स्टार्टअप कंपनी Humble Motors ने सोलर पावर से चलने वाली कार Humble One को पेश किया है। इस गाड़ी के छत पर सोलर पैनल लगाया जाएगा और सूर्य की रोशनी पड़ने से गाड़ी की बैटरी चार्ज होगी।

 

हंबल वन कीमत

कीमत की बात करें तो, इस कार की लगभग 80 लाख रुपये तय किया जा चुका है। वहीं इच्छुक ग्राहक इस गाड़ी को 22,000 रुपये में बुक करवा सकते है। आपको जानकारी के लिए बता दें, कंपनी पिछले 2 सालों से इस गाड़ी पर काम कर रही है और ये दुनिया की पहली सोलर से चलने वाली कार कार बन गई है।

कंपनी ने कार में दिया है दमदार इंजन

कंपनी का कहना है कि इसका प्रोडक्शन 2024 में शुरू होगा। वहीं, 2025 में डिलिवरी शुरू होने की संभावना है। इस कार को इलेक्ट्रिक कारों के वर्ल्ड में बड़ा अविष्कार कहा जा रहा है। आपको बता दें कि हंबल वन कार एक पांच सीटर एसयूवी है। इस कार की छत पर फोटोवोल्टेइक सेल से बना 82.35 स्क्वेयर फीट का सोलर पैनल दिया गया है। हंबल वन कार की मोटर 1020hp जनरेट करने में सक्षम है

कितने किमी. की करेगी यात्रा?

बढ़ते पेट्रोल और डीजल की कीमतों और प्रदूषण की समस्या के दौर में ये कार बहुत ही कारगर साबित होने वाली है। ग्राहकों के लिए ये उम्मीद की नई किरण है। हंबल वन का दावा है कि हंबल वन इलेक्ट्रिक एसयूवी सिंगल चार्ज में 805 किलोमीटर तक का सफर तय करेगी। वहीं, अगर इसके रेंज की बात करें तो सोलर मोड में यह कार लगभग 96 km तक चल सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button