देश

एक Coolie की संघर्ष भरी कहानी, ऐसे हासिल की UPSC Exam में सफलता: फिर बने IAS अफसर

केरल के मुन्नार के रहने वाले श्रीनाथ (Sreenath) ने रेलवे स्टेशन पर कुली का काम करते हुए स्टेशन पर लगे फ्री वाई-फाई के जरिए यूपीएससी एग्जाम की तैयारी की और एग्जाम क्लियर कर आईएएस अफसर (IAS Officer) बनने में सफल रहे.

एक Coolie की संघर्ष भरी कहानी, ऐसे हासिल की UPSC Exam में सफलता: फिर बने IAS अफसर
नई दिल्ली: कहते हैं कि अगर दिल में चाहत हो तो हम कोई भी मुकाम हासिल कर सकते हैं और केरल के मुन्नार के रहने वाले श्रीनाथ (Sreenath) ने ऐसा ही कुछ कर दिखाया. एक समय था जब श्रीनाथ रेलवे स्टेशन पर कुली (Coolie to IAS) का काम करते थे और यात्रियों का बोझ उठाते थे, लेकिन आज वह एक आईएएस अफसर (IAS Officer) हैं.

श्रीनाथ ने कायम की मिसाल

संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विस एग्जाम (UPSC Civil Service Exam) सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है और हर साल लाखों स्टूडेंट इसमें शामिल होते हैं, लेकिन कुछ ही इस परीक्षा को पास कर आईएएस और आईपीएस अफसर बन पाते हैं. कभी कुली का काम करने वाले श्रीनाथ (Sreenath) ने यूपीएससी एग्जाम को पास किया और आईएएस अफसर बनकर लाखों छात्रों के लिए मिसाल कायम किया

संघर्ष भरी है श्रीनाथ की कहानी

श्रीनाथ (Sreenath) के परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी और इस वजह से उन्होंने केरल के एर्नाकुलम स्टेशन पर कुली (Coolie) का काम करना शुरू किया. हालांकि इससे सिर्फ उनका गुजारा ही हो पाता था. इसके बाद उन्होंने खूब मेहनत कर अच्छी नौकरी पाने का फैसला किया.

सिविल सर्विस एग्जाम देना का बनाया मन

श्रीनाथ (Sreenath) ने सिविल सर्विस एग्जाम देने का मन बनाया, लेकिन तैयारी के लिए वह कोचिंग नहीं जॉइन कर सकते थे, क्योंकि उनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी. इसके बाद उन्होंने रेलवे स्टेशन पर बैठकर ही तैयारी करने का फैसला किया और स्टेशन पर लगे फ्री वाई-फाई ने उनकी काफी मदद की.

इस तरह की एग्जाम की तैयारी

श्रीनाथ (Sreenath) ने स्टेशन के फ्री वाई-फाई के जरिए स्मार्टफोन की मदद से पढ़ाई शुरू की. श्रीनाथ खाली समय में ऑनलाइन लेक्चर डाउनलोड करते थे और काम के दौरान ईयरफोन लगाकर उसे सुनते थे.

चौथे प्रयास में मिली श्रीनाथ को सफलता

कड़ी मेहनत के बाद श्रीनाथ (Sreenath) ने केरल लोक सेवा आयोग (KPSC) की परीक्षा पास कर ली, लेकिन उनका लक्ष्य उससे बड़ा था और वह तैयारी करते रहे. श्रीनाथ को चौथे प्रयास में यूपीएससी एग्जाम में सफलता हासिल हुई और वह आईएएस अफसर बने. .

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button