उत्तर प्रदेशदेशफिरोजाबादब्रेकिंग न्यूज़

फ़िरोज़ाबाद : इटौली गांव में नेताजी की तबियत बिगड़ने से लोग परेशान

फिरोजाबाद में मुलायम सिंह यादव की तबीयत बिगड़ने तथा आईसीयू में भर्ती होने की जानकारी के बाद उनके पैतृक गांव इटौली में भी लोग उनके जल्द स्वास्थ्य लाभ की कामना कर रहे हैं।

फिरोजाबाद में मुलायम सिंह यादव की तबीयत बिगड़ने तथा आईसीयू में भर्ती होने की जानकारी के बाद उनके पैतृक गांव इटौली में भी लोग उनके जल्द स्वास्थ्य लाभ की कामना कर रहे हैं। जिला मुख्यालय से करीब 20 किलोमीटर दूर एटा – शिकोहाबाद मार्ग पर स्थित शिकोहाबाद के अंतर्गत गांव इटौली गांव में नेताजी मुलायम सिंह यादव ने अपना काफी जीवन व्यतीत किया है। लोगों ने बताया कि उन्होंने यही से शिकोहाबाद के एके महाविद्यालय में बीटी की पढ़ाई की थी। वह हर रोज एक इटौली गांव से लगभग 7 किलोमीटर दूर साइकिल से चलकर एके कॉलेज में पढ़ाई करने जाते थे।

मुलायम सिंह यादव परिवार के सदस्य उदयराज यादव ने बताया कि रिश्ते में वो उनके चाचा लगता है। नेताजी समय – समय पर इटौली गांव आया करते थे। और यहां के लोगों के बीच बैठकर हर तरह की बातें साझा करते थे तथा लोगों से उनके बारे में जानकारी हासिल किया करते थे। उदयराज सिंह ने बताया कि आज भी सैफई से नेताजी के परिवार के लोग यहां आते हैं तथा विभिन्न कार्यक्रमों में भागीदारी करते हैं। उदयराज के अनुसार उनके पिता के बाबा तथा नेताजी के बाबा सगे भाई थे। शिकोहाबाद तहसील के अंतर्गत आने वाले इस गांव को नेताजी ने अपने मुख्यमंत्री काल में इस गांव के लिए स्कूल दिया व महिला हॉस्पिटल पशु हॉस्पिटल विधुत उप केंद्र महिला हॉस्पिटल अन्य कार्य करवाए। इटौली गांव से उनका आज भी लगाव कायम है। ग्रामीणों की माने तो नेताजी मुलायम सिंह यादव का जन्म इटौली के इसी मकान में हुआ था आज भी नेता जी के घर मे परिवार के लोग रहते है इस गांव और आसपास कमरिया यादव है इटौली सजेती नगला इंची एक ही परिवार का गांव है। नेताजी मुलायम सिंह यादव के पिताजी सुघरसिंह यादव सैफई अपने ननिहाल में चले गए थे उन्हें वहां जमीन मिल गयी थी ग्रामीण बताते है नेताजी हमेशा हम लोगो का विशेष ध्यान और लगाव रखते थे।

रिपोर्टर – बृजेश सिंह राठौर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button