लाइफस्टाइल

क्लीयर स्किन के लिए करवाती हैं ब्लीच स्किन के लिए है खतरनाक

इन दिनों हर कोई इंस्टेंट रिजल्ट चाहता है। फिर चाहें वे बात खाने की हो या फिर ब्यूटी की। आजकल ब्यूटी के मामले में लोग काफी अलग तरीके से सोचने लगे हैं, इंस्टेंट रिजल्ट के चक्कर में वह तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं।

इन दिनों हर कोई इंस्टेंट रिजल्ट चाहता है। फिर चाहें वे बात खाने की हो या फिर ब्यूटी की। आजकल ब्यूटी के मामले में लोग काफी अलग तरीके से सोचने लगे हैं, इंस्टेंट रिजल्ट के चक्कर में वह तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। स्किन को साफ और एक टोन अप दिखाने के लिए लोग ब्लीच का इस्तेमाल करने लगे हैं। ब्लीच फेशियल हेयर को लाइटन कर स्किन को ज्यादा ब्राइट दिखाती है। ब्लीच में हाइड्रोजन पेरोक्साइड होता है, जो एक ब्लीचिंग एजेंट है। यह बालों को हल्का कर देता है, जिससे स्किन ज्यादा चमकदार और गोरी नजर आती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये ब्लीच स्किन के लिए काफी खतरनाक हो सकती है और इसके कई साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। जानते हैं ब्लीच से होने वाले साइड इफेक्ट

मेलेनिन का कम होना

ब्लीच को डायरेक्टली स्किन पर अप्लाई करने ये आपकी स्किन को हल्का नहीं करता , बल्कि स्किन में मेलेनिन के प्रोडक्शन को कम करता है। ऐसे में जब स्किन में मेलेनिन कम बनता है, तो इससे स्किन पर स्पॉट्स नजर आने लगते हैं। ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा की चेहरे को इंस्टेंट गोरा दिखाने में ब्लीच मददगार है लेकिन ये आपका नेचुरल ग्लो छीन लेता है।  

स्किन एलर्जी

ब्लीच करने से स्किन में एलर्जी होने की संभावना भी बढ़ जाती है। क्योंकि ब्लीच में केमिकल्स होते हैं, जो आपकी स्किन को फायदा कम और नुकसान ज्यादा पहुंचाते हैं।  कुछ महिलाओं को ब्लीच लगाने से स्किन में जलन, खुजली, रेड स्पॉट्स और सूजन की समस्या हो सकती है।

आंखों को नुकसान 

ब्लीच सिर्फ आपकी स्किन पर ही नहीं बल्कि आंखों को भी नुकसान पहुंचाती है। दरअसल, ब्लीचिंग एजेंट्स में अक्सर तीखी बदबू आती हैस जिसके कारण जब इसे स्किन पर अप्लाई किया जाता है तो यह आपकी स्किन को भी परेशान करती है। ब्लीच करते समय अक्सर आंखे बंद रखने की सलाह दी जाकी है क्योंकि एअगर आंखें खुली रहती हैं तो जलन, रेडनेस या फिर आंखों से पानी आने की परेशानी होने लगती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button