बिज़नेस

अब शनिवार को भी खुलेंगे आयकर विभाग के कार्यालय

वित्त मंत्री (Finance Minster) निर्मला सीतारमण के सख्त निर्देश के बाद देश भर में आयकर विभाग के कार्यालय इस महीने सभी शनिवार को भी खुले रहेंगे

इनकम टैक्स विभाग ने टैक्स पेयर्स के लिए बड़ा कदम उठाया है. करदाताओं की शिकायतें दूर करने के लिए अब आयकर विभाग (Income Tax Department) और भी ऐक्टिव हो गया है. वित्त मंत्री (Finance Minster) निर्मला सीतारमण के सख्त निर्देश के बाद अब देश भर में आयकर विभाग के कार्यालय मार्च महीने में शनिवार को भी खुले रहेंगे. विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी.

गौरतलब है कि वित्त मंत्री सीतारमण ने इस सप्ताह की शुरुआत में सीबीडीटी और सीबीआईसी को एक कार्यक्रम के दौरान करदाताओं की शिकायतों का जवाब नहीं देने के लिए फटकार लगाई थी. आपको बता दें कि केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) आईटी विभाग के लिए शीर्ष नीति-निर्माण निकाय है, केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) सीमा शुल्क, केंद्रीय उत्पाद शुल्क और माल एवं सेवा कर विभाग के लिए एक ही प्राधिकरण है.

मार्च महीने के लिए है ये नियम

एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि प्रधान आयकर आयुक्त के स्तर तक के सभी आयकर कार्यालय इस महीने सभी शनिवारों को खुले रहेंगे. यह व्यवस्था आज यानी 12 मार्च से ही शुरू हो गई है. आम तौर पर शनिवार और रविवार को आयकर विभाग के कर्मचारियों के लिए छुट्टी का दिन है.

इस दिन देश भर के आयकर विभाग के दफ्तर बंद रहते हैं. इस वित्त वर्ष के खत्म होने से पहले आयकर दाताओं की सभी शिकायतों को दूर करने के लिये ये सख्त कदम उठाया गया है. इस फैसले की वजह से मार्च के महीने में 3 अतिरिक्त दिन काम किया जा सकेगा. जिससे ज्यादा से ज्यादा करदाताओं की शिकायत दूर की जा सकेगी.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button