स्वास्थ्य

बाहर निकले हुए तोंद को बिना ज्यादा मेहनत के करना है अंदर

निकला हुआ पेट आपकी सुंदरता और कॉन्फिडेंस में इजाफा करता है। तो इसे पाने के लिए महज एक्सरसाइज़ करना ही काफी नहीं होता आपको कुछ और भी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Advertisements
AD

फ्लैट बैली की चाहत किसे नहीं होती लेकिन इसे कैसे अचीव कर सकते हैं इसका बस एक ही उपाय ज्यादातर लोग सजेस्ट करते हैं और वो है एक्सरसाइज़। पर एक्सरसाइज़ करने मात्र से बाहर निकले तोंद को अंदर करने में काफी वक्त लग सकता है वहीं अगर आप इसमें कुछ और चीज़ों को शामिल कर लें तो यह सफर कम मेहनत के साथ आसानी से पूरा किया जा सकता है। तो आज हम यहां इन्हीं टिप्स एंड ट्रिक्स के बारे में जानेंगे।

हेल्दी डाइट पर करें फोकस

एक्सरसाइज़ करने के साथ-साथ डाइट पर भी फोकस करना जरूरी है। अगर आप ऐसा सोचते हैं कि घंटों एक्सरसाइज़ करने के बाद कुछ भी खा-पी सकते हैं तो ये गलत है। जल्द रिजल्ट पाने के लिए खाने पर कंट्रोल करने से ज्यादा सही होगा बैलेंस डाइट लेना। तय समय पर खाएं, जिससे बार-बार भूख नहीं लगती।

बहुत ज्यादा सोडा और कार्बोनेटेड ड्रिंक्स के सेवन से वजन बढ़ने और पेट बाहर निकलने की समस्या हो सकती हैं। तो प्यास लगने पर सोडा पीने की जगह नॉर्मल पानी, नारियल पानी या नींबू पानी का ऑप्शन चुनें।

रिफाइंड शुगर को कहें ना

बाहर निकले हुए तोंद को अंदर करना है तो डाइट से शुगर प्रोडक्ट्स को पूरी तरह से कट कर दें और इनकी जगह फल, सलाद और साबुत अनाज को जगह दें। फलों में नेचुरल शुगर होता है जो हमारी बॉडी के लिए किसी भी तरह से नुकसानदेह नहीं होता, वहीं रिफाइंड शुगर डायबिटीज़, मोटापे और एजिंग की वजह बन सकता है।

रात को कॉर्बोहाइड्रेट न लें

फ्लैट बैली के लिए ये मिथ भी बहुत प्रचलित है कि आपको अपनी डाइट से कार्ब्स हटा देना चाहिए लेकिन ये पूरी तरह से सही नहीं है। कार्ब्स हेल्दी डाइट में शामिल हैं जो हमारे ब्रेन और सेल्स के लिए जरूरी हैं। आपको ध्यान ये रखना है कि दिन में कार्ब्स का सेवन करें, बस रात को इसे अवॉयड करना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button