विदेश

अमेरिकियों को मेक्सिको और ब्राजील न जाने की सलाह मेक्सिको में रिकॉर्ड 12,521 नए केस मिले

संक्रमण से एक दिन में सबसे ज्यादा 1,192 मौतें भारत में हुई है। अमेरिका में 1,153 और फ्रांस में 348 लोगों की मौत हुई है। एक्टिव केस में भी अमेरिका टॉप पर है। पूरी दुनिया में 7.31 करोड़ एक्टिव केस हैं

दुनिया में बीते दिन 20.18 लाख नए कोरोना संक्रमित मिले हैं। 22.29 लाख लोग ठीक हुए हैं, जबकि 7,617 लोगों की मौत हुई है। नए संक्रमितों के मामले में अमेरिका पहले नंबर पर है। यहां 2.74 लाख केस मिले हैं। भारत 1.67 लाख मरीजों के साथ दूसरे नंबर पर है। वहीं, रूस 1.24 लाख मरीजों के साथ तीसरे नंबर पर है।

संक्रमण से एक दिन में सबसे ज्यादा 1,192 मौतें भारत में हुई है। अमेरिका में 1,153 और फ्रांस में 348 लोगों की मौत हुई है। एक्टिव केस में भी अमेरिका टॉप पर है। पूरी दुनिया में 7.31 करोड़ एक्टिव केस हैं। इनमें से अकेले 2.29 करोड़ अमेरिका में हैं। अब तक 37.77 करोड़ से ज्यादा लोग महामारी की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 29.88 करोड़ ठीक हो चुके हैं। वहीं, 56.91 लाख ने जान गंवाई है।

फाइजर और इसकी पार्टनर कंपनी बॉयोएनटेक अगले महीने 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन ला सकती है। फाइजर ने इसके लिए फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन(FDA) से वैक्सीन को अथॉराइज करने की अनुमति मांगी है। इसमें बच्चों के लिए दो डोज की अनुमति देने की मांग की गई है। हालांकि, तीसरे डोज को लेकर रिसर्च जारी है, जिसका डेटा मार्च में सबमिट किया जाएगा।

अगर सब कुछ सही रहा तो इस वैक्सीन को फरवरी के अंत तक अमेरिका में इमरजेंसी यूज का अप्रूवल दिया जा सकता है। अमेरिका में 5 साल से कम उम्र के लगभग 1.9 करोड़ बच्चे हैं।

दुनिया में अब तक कोरोना मामलों की स्थिति कुल संक्रमित: 37.77 करोड़

ठीक हुए: 29.88 करोड़ एक्टिव केस: 7.31करोड़ कुल मौतें: 56.91 लाख

अमेरिकी मेडिकल फार्मा मॉडर्ना की कोविड वैक्सीन को अमेरिका में इस्तेमाल की मंजूरी दी गई है। इससे पहले इसे केवल इमरजेंसी यूज का अप्रूवल ही मिला था। फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) की तरफ से अगस्त में फाइजर की वैक्सीन को यह मंजूरी दी जा चुकी है। ये दूसरी ऐसी वैक्सीन है, जिसे अमेरिका में पूरी तरह से इस्तेमाल की मंजूरी दी गई है। मॉडर्ना ने मंजूरी के लिए 5 महीने पहले FDA में आवेदन किया था।

नोवावैक्स ने अमेरिका में इमरजेंसी यूज अप्रूवल के लिए आवेदन किया

अमेरिका मेडिकल कंपनी नोवावैक्स ने अपनी कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी यूज के लिए फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन(FDA) को आवेदन किया है। नोवावैक्स ने सोमवार को इसकी जानकारी दी है। कंपनी ने बताया कि ट्रायल के अच्छे नतीजों के बाद आवेदन किया गया। वैक्सीन ने ट्रायल के दौरान करीब 90.4% की एफिकेसी दिखाई है।

नोवावैक्स ने जून में बताया था कि वैक्सीन ने तीसरे फेज के ट्रायल में 90.4% की फाइनल एफिकेसी दिखाई थी। ये ट्रायल अमेरिका और मेक्सिको में किए गए थे। इस वैक्सीन को 2 से 8 डिग्री सेल्सियस तापमान पर स्टोर किया जा सकता है। वहीं, इसकी शेल्फ लाइफ 9 महीने है।

अमेरिकियों को मेक्सिको और ब्राजील न जाने की सलाह अमेरिकी हेल्थ एजेंसी CDC( सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन) ने करीब 12 देशों में यात्रा को लेकर चेतावनी जारी की है। इन देशों में मेक्सिको, ब्राजील, सिंगापुर, इक्वाडोर, कोसोवो, फिलीपींस और पराग्वे सहित 5 अन्य देश शामिल हैं।

CDC ने सोमवार को बताया कि हमारी लिस्ट में अब तक कुल 130 देश शामिल किए गए हैं, जहां कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से ट्रैवल करना सुरक्षित नहीं है। सोमवार को एंगुइला, फ्रेंच गुएयना, मोल्दोवा, सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस को लिस्ट में शामिल किया गया। अमेरिका ने ओमिक्रॉन के खतरे की वजह से 15 दिसंबर के बाद इस लिस्ट में 60 से अधिक देशों को जोड़ा है।

मेक्सिको में रिकॉर्ड 12,521 नए केस मिले; 198 की मौत

मेक्सिको में सोमवार को कोरोना के रिकॉर्ड 12,521 नए संक्रमितों की पुष्टि हुई है। इस दौरान 198 लोगों ने जान गंवाई। महामारी की शुरुआत से अब तक यहां कुल 4,942,590 लोग संक्रमित हो चुके हैं और 306,091 लोगों की मौत हुई है।

कनाडा के PM कोरोना संक्रमित; वैक्सीन विरोधी अभियान की आलोचना की

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। उन्होंने सोमवार को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उनके दो बच्चे भी संक्रमित हैं। ट्रूडो ने वैक्सीन का विरोध करने वाले प्रदर्शनकारियों के आंदोलन को खारिज कर दिया। प्रदर्शनकारियों ने राजधानी ओटावा में अनिवार्य वैक्सीनेशन को लेकर रविवार को विरोध प्रदर्शन किया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button