खेल जगत

लगातार 9 मैच जीतकर बनाया रिकॉर्ड, इस सीरीज से टीम इंडिया के लिए 5 बड़ी बातें निकलकर सामने आई है।

टीम इंडिया ने वनडे के अपने प्रदर्शन को टी20 सीरीज में भी बरकरार रखते हुए वेस्टइंडीज टीम पर 3-0 से क्लीन स्वीप कर लिया है।

टीम इंडिया ने वनडे के अपने प्रदर्शन को टी20 सीरीज में भी बरकरार रखते हुए वेस्टइंडीज टीम पर 3-0 से क्लीन स्वीप कर लिया है। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत की वेस्टइंडीज के खिलाफ यह लगातार दूसरी सीरीज जीत है। वहीं, टीम इंडिया ने T20Is में लगातार नौ मैच जीतने के अपने ही रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। भारत ने इससे पहले 2019 में भी वेस्टइंडीज के खिलाफ 2-1 से सीरीज जीता था। इस साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले T20 वर्ल्ड कप 2022 को ध्यान में रखते हुए इस सीरीज से टीम इंडिया के लिए 5 बड़ी बातें निकलकर सामने आई है।
टॉप ऑर्डर फेल
T20 वर्ल्ड कप से भारत को अपने टॉप ऑर्डर को मजबूत करना होगा। टॉप ऑर्डर में टॉप तीन बल्लेबाज कुछ खास असर नहीं छोड़ पाए। कप्तान रोहित शर्मा ने पहले मैच में ताबड़तोड़ 40 रन बनाए जबकि विराट कोहली ने दूसरे मैच में अर्धशतक बनाया। लेकिन ईशान किशन ने तीनों मैचों में उम्मीद के अनुरूप बल्लेबाजी नहीं की। उन्होंने तीन मैचों में सिर्फ 85 की स्ट्राइक रेट से केवल 71 रन बनाए। मिडिल ऑर्डर मजबूत
भारत ने इस सीरीज में अपनी मिडिल ऑर्डर की समस्या को सुलझा लिया है। पिछले कुछ समय से टीम का मिडिल ऑर्डर बेहतर प्रदर्शन नहीं कर रहा था। लेकिन अब भारत का मध्यक्रम फॉर्म में लौट आया है। मध्यक्रम के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने तीसरे मैच में 65 रन की आतिशी अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने सीरीज में भारत के लिए सबसे ज्यादा 107 रन बनाए। वह न केवल प्लेयर ऑफ द मैच बने बल्कि प्लेयर ऑफ द सीरीज भी रहे। उनके अलावा उभरते हुए ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर ने भी जबर्दस्त पारी खेली। वेंकटेश ने 3 पारियों में 92 रन बनाए, जिसमें स्ट्राइक रेट 184 का रहा।
नए चेहरों ने अपने प्रदर्शन से इम्प्रेस किया  टीम इंडिया ने इस सीरीज में कई नए चेहरों को मौका दिया और वे अपनी छाप छोड़ने में सफल रहे। इन खिलाड़ियों में ईशान किशन, ऋतुराज गायकवाड़, सूर्यकुमार यादव, वेंकटेश अय्यर, हर्षल पटेल, दीपक हुड्डा और आवेश खान जैसे खिलाड़ी शामिल है। लेग स्पिनर रवि बिश्नोई ने सीरीज में अच्छा डेब्यू किया और 3 विकेट लिए जबकि तेज गेंदबाज आवेश खान ने तीसरे टी20 में डेब्यू किया। डेथ ओवरों में भारत का बॉलिंग अटैक मजबूत  वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में भारत का बॉलिंग अटैक शानदार रहा। कोलकाता के ईडन गार्डन्स में ओस के कारण शाम के समय पिच गीली होने के बावजूद भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। वेस्टइंडीज की आक्रामक बल्लेबाजी पर लगाम लगाते हुए टीम ने अंतिम दो मैचों में शानदार तरीके से स्कोर को डिफेंड किया। दूसरे टी20 में भुवनेश्वर कुमार और हर्षल पटेल ने आखिरी ओवरों में अच्छी गेंदबाजी की जबकि आखिरी मैच में हर्षल और शार्दुल ठाकुर ने इस रोल को अच्छे से निभाया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button