विदेश

यूक्रेन में भारतीय छात्र को लगी गोली हालत गंभीर , कीव के अस्‍पताल में भर्ती

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग (Russia-Ukraine War) में एक भारतीय छात्र को गोली लगी है

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग (Russia-Ukraine War) में एक भारतीय छात्र को गोली लगी है. छात्र को गंभीर अवस्था में राजधानी कीव के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है. न्यूज एजेंसी ANI से बात करते हुए नागरिक उड्डयन मंत्रालय के राज्य मंत्री (MoS) जनरल वीके सिंह (General VK Singh) ने गुरुवार को पोलैंड के रेजजो हवाई अड्डे पर इसकी जानकारी दी. गौरतलब है कि इससे पहले एक भारतीय छात्र की रूसी सेना के हमले में  मौत हो गई थी.

‘गोली राष्ट्रीयता नहीं देखती’ 

जनरल वीके सिंह ने बताया कि कीव के एक छात्र को गोली लगने की सूचना मिली है. उसे तुरंत कीव के अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उन्होंने कहा, ‘भारतीय दूतावास ने पहले ही प्राथमिकता से इस बात को साफ कर दिया था कि सभी को कीव छोड़ देना चाहिए. युद्ध की स्थिति में बंदूक की गोली किसी के धर्म और राष्ट्रीयता को नहीं देखती है’.

पोलैंड बॉर्डर तक पहुंचने की कोशिश 

बिगड़ते हालत के बीच, भारतीय छात्र युद्धग्रस्त यूक्रेन से भाग रहे हैं और अपनी सुरक्षित भारत वापसी के लिए पोलैंड की सीमा तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं. चार केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, ज्योतिरादित्य एम सिंधिया, किरेन रिजिजू और जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह यूक्रेन से सटे देशों में रेस्क्यू ऑपरेशन की देखरेख कर रहे हैं. अब तक कई भारतीय स्टूडेंट्स की सुरक्षित वापसी हो चुकी है.

लगातार हो रहे हैं हमले 

इससे पहले, कर्नाटक के रहने वाले नवीन की यूक्रेन में मौत हो गई थी. नवीन गवर्नर हाउस के पास कुछ अन्य लोगों के साथ खाने का सामान लेने के लिए स्टोर के पास खड़ा था, उसी वक्त वह रूसी सैनिकों की गोलीबारी की चपेट में आ गया. गौरतलब है कि रूस की सेना लगातार यूक्रेन पर बम बरसा रही है. इस जंग को आज 8वां दिन है और इसके जल्द खत्म होने के आसार दूर-दूर तक दिखाई नहीं दे रहे हैं.  

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button