देशब्रेकिंग न्यूज़

अलीगढ़ में डीएम-एसएसपी ने मा0 जिला जज के साथ जिला कारागार का किया निरीक्षण

अलीगढ़ 28 जून 2022 (सू0वि0) जिला मजिस्ट्रेट इंद्र विक्रम सिंह द्वारा मा0 जिला जज डा0 बब्बू सारंग एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी के साथ जिला कारागार का निरीक्षण किया गया।

अलीगढ़ 28 जून 2022 (सू0वि0) जिला मजिस्ट्रेट इंद्र विक्रम सिंह द्वारा मा0 जिला जज डा0 बब्बू सारंग एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी के साथ जिला कारागार का निरीक्षण किया गया। उच्चाधिकारियों ने इस दौरान अवस्थापना सुविधाएं, साफ-सफाई टेलीफोन, सीसीटीवी कैमरे, पेयजल, शौचालय एवं खानपान व्यवस्था, स्वास्थ्य, सुरक्षा व्यवस्था, बैरक का रखरखाव का बारीकी से निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिला कारागार में सभी पर्याप्त सुविधाएं मिलीं। कैदियों ने बताया कि टेलीफोन द्वारा परिवारीजनों से बात कराई जा रही है। उन्होंने भोजनालय का निरीक्षण किया जहां खानपान की समुचित व्ययवस्था देखने को मिली। बन्दियों द्वारा बताया गया कि निर्धारित समय पर खाना उपलब्ध कराया जाता है।

जिला कारागार चिकित्सालय के निरीक्षण के दौरान डीएम ने चिकित्सक एवं पैरामेडिकल स्टाफ से चिकित्सालय में भर्ती कैदियों के बारे में आवश्यक जानकारी प्राप्त की। उन्होंने पूछा कि भर्ती कैदियों को कोई ऐसी बीमारी तो नहीं है जिसका इलाज यहां न हो पा रहा हो। इस दौरान उन्होंने भर्ती मरीजों से भी वार्ता की, मरीजों ने उन्हें समुचित इलाज के प्रति आश्वस्त किया। मा0 जिला जज डा0 बब्बू सारंग ने कहा कि जेल में कुछ कैदी ऐसे भी है जिन्हें विधिक सहायता की आवश्यकता है। डीएम-एसएसपी ने आश्वस्त किया कि उन्हें अवश्य ही निःशुल्क कानूनी सहायता दिलाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि कुछ कैदी ऐसे भी हैं जिन्होंने अपना जुर्म स्वयं कबूल कर कानून की मदद की है एवं कुछ अच्छे व्यवहार वाले कैदी भी हैं, ऐसे कैदियों को न्यायिक तौर-तरीके से जो भी मदद सम्भव है प्रदान की जाएगी। डीएम ने बताया कि आजाद फाउण्डेशन कारागार में स्वरोजगार स्थापना की दिशा में कार्य कर रही है। संस्था द्वारा महिला बन्दियों को हैण्डीक्राफ्ट, कढ़ाई-बुनाई के साथ ही अन्य रोजगारपरक कार्य सिखाए जा रहे हैं। यहां से जाने के बाद महिला बन्दी स्वरोजगार की स्थापना कर अपना जीवन-यापन कर सकेंगी।

रिपोर्टर लक्षमण सिंह राघव

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button