लाइफस्टाइल

स्किन के लिए वरदान है , जानें इसके फायदे !

रोज ह‍िप को रोज फ्रूट भी कहा जाता है. गुलाब की पंखुड़‍ियों का इस्‍तेमाल करने के बाद हम अक्सर डंठल को नीचे फेंक देते हैं

रोज ह‍िप को रोज फ्रूट भी कहा जाता है. गुलाब की पंखुड़‍ियों का इस्‍तेमाल करने के बाद हम अक्सर डंठल को नीचे फेंक देते हैं, ये डंठल दिखने में गोल सा होता है, इसे ही रोज हिप कहा जाता है. रोज हिप से तैयार तेल रोज हिप ऑयल (Rose Hip Oil) कहलाता है. रोज हिप ऑयल व‍िटाम‍िन ए, सी, ई, फैटी एस‍िड, एंटीऑक्‍सीडेंट्स आदि कई गुणों से समृद्ध होता है. इसे स्किन के लिए वरदान माना जाता है. रोज हिप ऑयल स्किन

 (Skin) के लिए बेहतरीन टोनर का काम करता है, स्किन के दाग धब्बों को हल्का करता है और चेहरे की ड्राईनेस (Dryness) को खत्म करता है. यहां जानिए इसके तमाम फायदों के बारे में.

दाग धब्बे हटाता

रोज हिप ऑयल त्‍वचा में ड्राईनेस की समस्‍या को दूर करने में कारगर है. ये स्किन को हाइड्रेट करता है, जिससे कुछ ही समय में आपकी त्वचा मुलायम और चमकदार दिखने लगती है. इसके अलावा आपकी स्किन पर कहीं भी स्ट्रेच मार्क्स, पिंपल्स आदि के निशान हों, तो आपको रोज हिप ऑयल का रेग्युलर इस्तेमाल करना चाहिए. इससे आपके दाग धब्बे दूर होते हैं.

उम्र का प्रभाव घटाता

रोज हिप ऑयल एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है. इसे नियमित रूप से लगाने से स्किन की झुर्रियां दूर होती हैं. इसके कारण बढ़ती उम्र का प्रभाव चेहरे पर जल्दी नजर नहीं आता है. रोज हिप ऑयल स्किन के लिए बेहतरीन टोनर के तौर पर काम करता है.

बेहतरीन मेकअप रिमूवर

रोज हिप ऑयल बेहतरीन मेकअप रिमूवर है. जब भी आपको अपना मेकअप हटाना हो, आप इसे कॉटन पर डालें और हल्के हाथों से मेकअप को साफ कर लें. आंखों के आसपास भी ये बेहद सरलता से मेकअप को हटाने में सक्षम होता है.

नाखूनों को मजबूत बनाता

अगर आपके नाखून बहुत कमजोर हैं, जल्दी बढ़ते नहीं या टूट जाते हैं, तो आपको रोज हिप ऑयल इस्तेमाल करना चाहिए. ये आपके नाखूनों को पोषण देने का काम करता है और नाखूनों को मजबूत बनाता है.

डैंड्रफ की समस्या दूर करता

रोज हिप ऑयल की मदद से डैंड्रफ को भी गुडबाय कहा जा सकता है. इसके इस्तेमाल से रूसी की परेशानी दूर होती है, बाल मजबूत बनते हैं और हेयर फॉल कंट्रोल होता है.

कैसे करें तैयार

इसे बनाना बहुत आसान है. इसके लिए एक कप फ्रेश या ड्राई रोजह‍िप्‍स लें. इसके साथ आपको विटामिन ई युक्त ऑयल की जरूरत पड़ेगी. कैरियर ऑयल के तौर पर आप जोजोबा या बादाम का तेल ले सकती हैं. रोजह‍िप्‍स को क्रश करके एक बर्तन में डाल दें फ‍िर उसमें बादाम का तेल डालकर लो हीट पर पकाएं. करीब दो घंटे तक ऐसे ही रखा रहने दें. इसके बाद तेल को छानकर एक शीशी में भर लें. उसमें विटामिन ई युक्त तेल की कुछ बूंदें डालें. इसके बाद आप इस तेल को इस्तेमाल करें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button