बिज़नेसब्रेकिंग न्यूज़

देश के सबसे बड़े आईपीओ में बोली लगाने का आज अंतिम दिन

आठ मई तक एलआईसी आईपीओ को जारी किए गए 16.2 करोड़ शेयरों की तुलना में 29 करोड़ से ज्यादा बोलियां मिली हैं।

आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए चार मई को खुला था और आज शाम पांच बजे बंद होगा। इसलिए अगर आप अभी तक इसका हिस्सा नहीं बने हैं तो फिर देर न करें और आज ही सब्सक्राइड कर लें

देश के सबसे बड़े एलआईसी के आईपीओ में बोली लगाने का आज आखिरी मौका है। अगर आपने अब तक इसमें हिस्सेदारी नहीं ली है तो आज ही ले लें। यहां बता दें कि बीते पांच दिनों में इश्यू 1.9 बुना सब्सक्राइब्ड हो चुका है। पॉलिसीधारकों ने इस आईपीओ को लेकर जोरदार उत्साह दिखाया है और यह हिस्सा 5.1 बुना सब्सक्राइब्ड किया गया है। 

खुदरा निवेशकों का जोरदार रिस्पांस  एलआईसी आईपीओ को सिर्फ कर्मचारियों और पॉलिसीधारकों का ही नहीं बल्कि, खुदरा निवेशकों का भी जबरदस्त रिस्पांस मिला है। अब तक की बात करें तो रिटेल इंवेस्टर्स (खुदरा निवेशकों) के हिस्से को पांचवे दिन तक 1.59 गुना सब्सक्रिप्शन हासिल हुआ है। वहीं कर्मचारियों का हिस्सा 379 गुना सब्सक्राइब्ड किया गया है। गैर-संस्थागत निवेशकों (एलआईआई) की बात करें तो आठ मई की बोली प्रक्रिया समाप्त होने तक इस हिस्से को 1.24 गुना सब्सक्राइब्ड किया गया था, जबकि क्यूआईबी यानी योग्य संस्थागत निवेशकों के हिस्से को 67 गुना अभिदान मिला है। 

29 करोड़ से ज्यादा बोलियां मिलीं यहां बता दें कि आठ मई तक एलआईसी आईपीओ को जारी किए गए 16.2 करोड़ शेयरों की तुलना में 29 करोड़ से ज्यादा बोलियां मिली हैं। आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए चार मई को खुला था और आज शाम पांच बजे बंद होगा। इसके जरिए सरकार अपने पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी में 3.5 फीसदी हिस्सेदारी बेच रही है और बाजार से 21 हजार करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी है। एलआईसी के आईपीओ का प्राइस बैंड 904-949 रुपये निर्धारित किया गया है। ऐसे में निवेशकों को हायर बैंड 949 रुपये पर निवेश करना लाभादायक होगा।  विशेषज्ञों ने बताया फायदे का सौदा  जिस तरह से एलआईसी के आईपीओ को रिस्पांस मिल रहा है, उसे देखते हुए इसे सफल आईपीओ कहा जा सकता है। विशेषज्ञों ने भी इस आईपीओ को लेकर कहा है कि इसमें लंबी अवधि के लिए निवेश करना निवेशकों के लिए फायदेमंद साबित होगा। ऐसे में अगर आपने अब तक इसमें भागीदारी नहीं की है तो देर न करें कुछ आसान तरीकों से आप भी एलआईसी के शेयरों के लिए बोली लगा सकते हैं।  एसबीआई योनो से ऐसे करें निवेश भारतीय स्टेट बैंक की ओर से अपने ग्राहकों को जानकारी दी गई है कि बैंक के ग्राहक एलआईसी आईपीओ में एसबीआई योनो एप के जरिए भी निवेश कर सकते हैं। इसमें निवेश करने के लिए सबसे पहले अपने एसबीआई योनो (SBI YONO) एप को ओपन करना होगा और लॉगइन करने के बाद इंवेस्टमेंट विकल्प पर क्लिक करना होगा। ऐसा करने पर आपको डीमैट और ट्रेडिंग खोलना ऑप्शन दिखेगा। इस अकाउंट कोखोलने के बाद आप आसानी से एलआईसी आईपीओ में निवेश कर सकते हैं। गौरतलब है कि ग्राहकों की सुविधा के लिए बैंक इस अकाउंट को खोलने के लिए कोई शुल्क नहीं ले रहा है। 

पेटीएम के जरिए खरीदें हिस्सेदारी  एसबीआई की तरह ही पेटीएम मनी के माध्यम से एलआईसी आईपीओ के लिए आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले पेटीएम मनी के होम स्क्रीन पर आईपीओ सेक्शन में जाएं। आप अगर पॉलिसीधारक है तो आईपीओ डिटेल्स पेज पर ‘ इंवेस्टर टाइप’ के नीचे पॉलिसीहोल्डर्स सेलेक्ट करें। ध्यान रहे कि पैन एलआइसी पॉलिसी से लिंक्ड हो और पेटीएम मनी के डीमैट अकाउंट से संबद्ध हो। अब एलआईसी आईपीओ विकल्प चुनकर इसमें ‘करंट ऐंड अपकमिंग’ टैब पर क्लिक करें। इसके बाद ‘अप्लाई नाउ’ ऑप्शन चुनें। अब बिड पेज खुलने पर नए पेज पर आप आवेदन के लिए प्राइस और क्वांटिटी अपडेट कर सकते हैं। फिर ‘एड यूपीआइ डिटेल्स’ सेक्शन में अपना यूपीआई आईडी अपडेट करें और अप्लाई पर क्लिक करें। आवंटन होने पर सूचना मिल जाएगी। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button