बिज़नेस

पहली बार लेने जा रहे हैं टर्म लाइफ इंश्योरेंस, इन बातों का रखें ख्याल

जीवन की अनिश्चितता को देखते हुए आज हर किसी को टर्म इंश्योरेंस बेहद जरूरी हो गया है

जीवन की अनिश्चितता को देखते हुए आज हर किसी को टर्म इंश्योरेंस बेहद जरूरी हो गया है. घर खरीदना, बच्चों की शिक्षा और बच्चों की शादी जैसी सभी जिम्मेदारियां टर्म प्लान से पूरी हो सकती हैं. इसके अलावा अगर परिवार में एक ही कमाने वाला सदस्य है और उसके साथ कोई अनहोनी हो जाती है, तो उस स्थिति में टर्म लाइफ इंश्योरेंस आश्रित लोगों की कुछ हद तक आर्थिक तौर पर मदद कर सकता है. टर्म इंश्योरेंस के जरिए आप बेहद कम प्रीमियम में अधिकतम जीवन बीमा कवर पा सकते हैं. हालांकि टर्म इंश्योरेंस लेते समय कुछ बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है.
ज्यादा अवधि का बीमा लेना चाहिए
कई बार पैसे बचाने और कम प्रीमियम देने के चक्कर में लोग कम अवधि का टर्म इंश्योरेंस ले लेते हैं. वास्तव में ऐसी पॉलिसी से आपका फायदा कम और नुकसान ज्यादा है. उम्र बढ़ने के साथ-साथ आपको टर्म इंश्योरेंस की अधिक जरूरत है. इसलिए टर्म इंश्योरेंस की अवधि अधिकतम रखनी चाहिए.
इंश्योरेंस प्लान लेने से पहले अच्छे से समझ लें इसका गणित
टर्म लाइफ इंश्योरेंस प्लान लेने से पहले ये जरूर देख लें कि आप पर आश्रितों के लिए कितने कवरेज की जरूरत है. टर्म इंश्योरेंस कवरेज आपकी सालाना आय और देनदारियों का 10-20 गुना होता है. आसान शब्दों में समझें तो, मान लीजिए कि आपकी सालाना आय 5 लाख रुपये है और 20 लाख का कर्ज है तो ऐसी स्थिति में आप 1 करोड़ के इंश्योरेंस कवर के लिए आवेदन कर सकते हैं.
कई कंपनियों के प्लान कर लें कंपेयर
टर्म लाइफ इंश्योरेंस लेने से पहले आपको अलग-अलग कंपनियों के टर्म प्लान को जरूर कंपेयर करना चाहिए. क्योंकि कई बार सस्ते प्रीमियम पर आपको वो सभी सुविधाएं मिल जाती है जो महंगे टर्म प्लान में मौजूद नहीं होती. इसके अलावा बीमा कंपनी की पुरानी हिस्ट्री को भी देखना चाहिए, जिससे पता चलता है कि, कंपनी ने कितने दिनों में क्लेम सेटल किए हैं.
बीमा प्लान खरीदने के लिए इंटरनेट की लें मदद
आमतौर पर लोग दोस्तों और बीमा एजेंट की बात पर भरोसा करके टर्म इंश्योरेंस खरीदते हैं. आज आपके पास इंटरनेट के रूप में सूचना पाने का अच्छा विकल्प मौजूद है. बीमा प्लान खरीदने के लिए इंटरनेट की मदद लीजिए. ऑनलाइन पॉलिसी लेने पर हो सकता है कि आपको कम प्रीमियम देना पड़े.
गैर-जरूरी राइडर खरीदने से बचें
टर्म इंश्योरेंस के साथ कई तरह के राइडर की भी सुविधा मिलती है. ऐसे में जब टर्म पॉलिसी खरीदते हैं तो गैर-जरूरी राइडर खरीदने से बचें. ऐसा संभव है कि आपकी गैर-मौजूदगी में उस राइडर का कोई मतलब नहीं हो. कम राइडर रहने से प्रीमियम भी बेवजह ज्यादा नहीं होगा. इन तमाम फैक्टर्स पर फोकस करते हुए अपने परिवार की सुरक्षा के लिए जल्द से जल्द टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदें.  

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button