लाइफस्टाइल

प्रेगनेंसी में रख रही हैं करवाचौथ का व्रत, तो दिनभर फ्रेश रहने के लिए अपनाएं ये तरीके

यदि आप प्रेगनेंट होकर करवाचौथ का व्रत कर रही हैं, तो ऐसे में सबसे पहले अपना और अपने बच्चे के ध्यान के बारे में सोचना आपकी जिम्मेदारी है. जानते हैं

 गर्भवती होकर करवाचौथ पर व्रत रखना चाहते हैं तो ऐसे में आप करवा चौथ पर किस तरीके से अपना और अपने बच्चे का ख्याल रखना जरूरी है,

  1. प्रेगनेंसी में व्रत रखने से पहले जान लें कि क्या आपका शरीर व्रत रखने के लिए तैयार हैं. अधिकतर महिलाएं अपने शरीर में दिख रहे संकेतों को अनदेखा कर देती हैं. ऐसे में बता दें कि करवाचौथ के दौ रान उल्टी आने, चक्कर या कोई अन्य स्वास्थ्य समस्याएं होने पर व्रत न रख कर सबसे पहले डॉक्टर से संपर्क करें.
  2. आपने देखा होगा कि महिलाएं सूर्योदय से पहले यानि करवाचौथ का व्रत शुरू करने से पहले सरगी का सेवन करती हैं. ऐसे में बता दें कि सरगी लेते वक्त आपको थोड़ा सा ध्यान रखने की जरूरत है. प्यास कम लगे, इसके लिए आप सरगी में दूध, छाछ और दही जैसी चीजों को जोड़ सकते हैं.
  3. गर्भवती महिलाएं करवाचौथ का व्रत खोलते वक्त सबसे पहले खाएं बल्कि पानी पिएं. कुछ महिलाओं की आदत होती है कि वे करवाचौथ के दौरान चाय, कॉफी या फिर कैफीनयुक्त पेय पदार्थों का सबसे पहले करता हैं बता दें, ऐसा करना उनकी और उनके बच्चे की सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button