ब्रेकिंग न्यूज़लाइफस्टाइल

बच्चों को खूब पसंद आएगी होम मेड फ्रूट जैम की ये Recipe

अगर आपका बच्चा फल खाना पसंद नहीं करता तो आप उसे अलग-अलग तरह के फलों से बना टेस्टी जैम बनाकर खिला सकते हैं।

अगर आपका बच्चा फल खाना पसंद नहीं करता तो आप उसे अलग-अलग तरह के फलों से बना टेस्टी जैम बनाकर खिला सकते हैं। ये बच्चों के लिए हेल्दी और टेस्टी ऑप्शन है। घर में बना जैम ताजे फलों और बिना किसी प्रिजर्वेटिव के बनता है, जो खाने में स्‍वादिष्‍ट होने के साथ सेहत के लिए भी अच्‍छा होता है। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाया जाता है ये टेस्टी मिक्स फ्रूट जैम।  

होम मेड मिक्स फ्रूट जैम बनाने के लिए सामग्री-

-सेब- 5-6 -पपीता- 1 -अंगूर- 1 किलो -केला- 3 -अनानास- 1 (छोटा) -नींबू रस- 1 ½ चम्‍मच -सिट्रिक एसिड- 6-7 चम्‍मच -चीनी- 1 किलो -नमक- स्‍वादानुसार

होम मेड मिक्स फ्रूट जैम बनाने के लिए सबसे पहले पपीते, सेब और अनानास का छिलका उतारकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब गैस पर एक बर्तन में सेब, पपीता, अंगूर और अनानास को उबाल लें। फिर सारे फलों को बाहर निकालकर मिक्‍सर में इन सब फलों के साथ केला, अंगूर और नींबू का रस मिलाकर बारीक पीस लें।

एक डीप फ्राई पैन को गैस पर रखकर उसमें सारे फलों के गूदे डालकर, उसमें चीनी और नमक मिलाकर हल्‍की आंच पर चलाते हुए पकाएं। फिर उसमें सिट्रिक एसिड डालकर 2 मिनट तक धीमी आंच पर चलाती रहें। अब पैन से थोड़ी मात्रा में जैम निकालकर देखें कि वह गाढा हुआ या नहीं। अगर वह एक ही जगह पर टिक जाए और बहे नहीं तो समझ लीजिए कि आपका जैम तैयार है। इसे तुरंत एयर टाइट जार में पलटकर, किचन में ही ठंडा होने के लिए रख दें। जैम ठंडा होने पर इसे फ्रिज में रख दें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button