देश

आम जनता के लिए कब खुल रहा मुगल गार्डन, यहां जानिए

नेचर लवर्स (Nature Lovers) के लिए एक अच्छी खबर है. बता दें कि मुगल गार्डन (Mughal Garden) आम जनता (General Public) के लिए 12 फरवरी से खुलने जा रहा है.

राष्ट्रपति भवन (Rashtrapati Bhavan) ने बृहस्पतिवार को बताया कि आम जनता (General Public) के लिए इस साल मुगल गार्डन (Mughal Garden) शनिवार यानी 12 फरवरी से 16 मार्च तक खुलेगा. राष्ट्रपति भवन द्वारा जारी बयान (Statement) के अनुसार दर्शकों को पहले से बुकिंग (Pre-Booking) कराने पर ही गार्डन में प्रवेश (Entry) की अनुमति मिलेगी.

राष्ट्रपति भवन की वेबसाइट पर होगी बुकिंग

गार्डन (Mughal Garden) देखने के लिए बुकिंग राष्ट्रपति भवन की वेबसाइट (Rashtrapati Bhavan Website) से कराई जा सकेगी. बयान के अनुसार, ‘पिछले साल की तरह इस साल भी एहतियाती कदमों (Precautionary Measures) के कारण दर्शक बिना बुकिंग के गार्डन में नहीं जा सकेंगे.’ इस साल आकर्षण (Attraction) का मुख्य केन्द्र ‘उद्यानोत्सव’ (‘Garden Festival’) होगा.

राष्ट्रपति ने किया ‘उद्यानोत्सव’ का शुभारंभ

आशा की जा रही है कि इसमें फरवरी के अंत तक 11 प्रजाति के ट्यूलिप (Species Of Tulips) खिलेंगे. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) ने बृहस्पतिवार को राष्ट्रपति भवन में वार्षिक ‘उद्यानोत्सव’ का शुभारंभ (Start) किया. बयान के अनुसार, ‘मुगल गार्डन (Mughal Garden) 12 फरवरी 2022 से 16 मार्च 2022 तक सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक आम जनता के लिए खुला (Open) रहेगा.’

अंतिम प्रवेश 4 बजे तक हो सकेगा

बयान के अनुसार सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक के बीच पहले से बुक किए गए 7 स्लॉट (Slot) उपलब्ध रहेंगे. गार्डन में अंतिम प्रवेश (Last Entry) शाम 4 बजे तक हो सकेगा. प्रत्येक स्लॉट में अधिकतम 100 लोगों को प्रवेश (Entry) की अनुमति (Permission) होगी.  

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button