लाइफस्टाइल

सौंफ कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती है. आइए जानें इसके स्वास्थ्य लाभ.

छोटे बीज त्वचा की समस्याओं को दूर करने में भी मदद करते हैं. स्वस्थ रहने के लिए आप इनका नियमित रूप से सेवन कर सकते हैं.

सौंफ (Fennel Seeds ) का इस्तेमाल मसाले के रूप में कई व्यंजनों (Indian curries) के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है. ये एक प्राकृतिक माउथ फ्रेशनर के रूप में भी काम करता है. सौंफ पाचन संबंधी समस्याओं के लिए एक प्राचीन उपाय है. सौंफ औषधीय गुणों  (Medicinal Benefits ) से भरपूर होती है. इसमें कैल्शियम, विटामिन सी, आयरन, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. सौंफ वजन घटाने से लेकर हृदय को स्वास्थ रखने तक में मदद करती है. ये छोटे बीज त्वचा की समस्याओं को दूर करने में भी मदद करते हैं. स्वस्थ रहने के लिए आप इनका नियमित रूप से सेवन कर सकते हैं. आइए जानें इसके फायदे. 

त्वचा की समस्याओं के लिए बहुत अच्छा है

सौंफ में सेलेनियम, कैल्शियम और जिंक जैसे मिनरल होते हैं. ये आपके रक्त प्रवाह में ऑक्सीजन संतुलन बनाए रखने में सहायक होते हैं. ये त्वचा को ठंडक प्रदान करते हैं. सौंफ के बीज त्वचा पर चकत्ते और रूखेपन का इलाज करने में मदद करते हैं. आप सौंफ के बीजों से बना पेस्ट त्वचा पर लगा सकते हैं.

हृदय को स्वस्थ रखने के लिए

सौंफ फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है. ये पोषक तत्व हृदय के रोगों के जोखिम को कम करने में मदद करता है. इन बीजों में मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटैशियम जैसे अन्य पोषक तत्व भी होते हैं. ये हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.

ये खून को साफ करती है

सौंफ के एसेंशियल ऑयल और फाइबर सामग्री एक ऐसी चीज है जो शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करती है. इस तरह ये हमारे खून को साफ करती है. सौंफ के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में भी मदद करते हैं.

सौंफ आंखों की रोशनी में सुधार करने के लिए

सौंफ में अधिक मात्रा में विटामिन ए होता है. ये हमारी आंखों की रोशनी में सुधार करता है. आप एक से दो चम्मच सौंफ को अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं.

वजन घटाने के लिए

स्वस्थ जीवनशैली का पालन करने के अलावा सौंफ का सेवन वजन घटाने में काफी मदद कर सकता है. इन बीजों में मौजूद एनेथोल भूख को कम करने का प्रमुख कारण है. सौंफ की चाय नियमित रूप से पीने से आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है.

सौंफ कब्ज को रोकने के लिए

सौंफ एनेथोल, फेनचोन और एस्ट्रैगोल जैसे एसेंशियल ऑयल से भरपूर होता है. ये कब्ज, सूजन और अपच को ठीक करने में मदद करता है. ये आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button