लाइफस्टाइल

कोरोना से रिकवर के लिए ये चीजें खाएं , होगा फायदा!

कोरानावायरस ने अभी भी पूरी दुनिया में कोहराम मचाया हुआ है. लोगों की जान जाने के अलावा इससे कई देशों की अर्थव्यवस्था को भी नुकसान पहुंचा है.

कोरानावायरस ने अभी भी पूरी दुनिया में कोहराम मचाया हुआ है. लोगों की जान जाने के अलावा इससे कई देशों की अर्थव्यवस्था को भी नुकसान पहुंचा है. कोरोना ( Coronavirus ) का कहर इस कदर जारी है कि लोग अभी भी इसकी चपेट में आ रहे हैं. कोरोना ( Covid-19 ) से रिकवर हो चुके लोगों को कई स्वास्थ्य समस्याएं परेशान कर रही है. वहीं जो कोरोना की चपेट में हैं उन्हें रिकवर करने में समय लग रहा है. किसी भी बीमारी या संक्रमण से रिकवर होने में दो चीजें मायने रखती हैं. एक तो आप क्या खाते-पीते हैं और दूसरा आपका इम्यून सिस्टम ( Immune system ) कितना मजबूत है. खानपान के जरिए ही इम्यून सिस्टम को मजबूत किया जा सकता है. कई रिसर्च में दावा किया गया है कि अगर खान-पान का सही ध्यान दिया जाए, तो इस सिचुएशन में तेजी से रिकवर किया जा सकता है. हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जिनका सेवन करके कोरोना से जल्दी रिकवर किया जा सकता है.

विटामिन डी

ये शरीर के लिए एक अहम पोषक तत्व है, जिसकी कमी होने पर कई बीमारियां हमें घेर लेती हैं. कहते हैं कि विटामिन डी शरीर में एंजियोटेंसिन कंवार्टिंग एंजाइम 2 पर काम करता है. ये एक तरह का प्रोटीन रिसेप्टर है, जो फेफड़ों में मिलता है. कोरोना से ग्रस्त होने वाले व्यक्तियों को फेफड़ों में सबसे ज्यादा दिक्कत होती है. ऐसे में विटामिन डी की कमी आपको काफी बीमार बना सकती है. विटामिन डी से भरपूर चीजों का सेवन करें. धूप में बैठकर विटामिन डी की कमी दूर की जा सकती है.

जिंक

कोरोना से ग्रस्त हुए लोगों को जिंक से भरपूर चीजों का सेवन भी करना चाहिए. कहते है कि जिंक से शरीर को बीमारियों से बचाने वाले व्‍हाइट ब्‍लड सेल्‍स का उत्पादन होता है. व्‍हाइट ब्‍लड सेल्‍स इम्‍यून सिस्‍टम में सबसे बड़ा रोल अदा करती हैं. शरीर में कई प्रकार की व्‍हाइट ब्‍लड सेल्‍स होती हैं जिनमें से कुछ एंटीबॉडी का निर्माण करने में सहायक होती हैं. ये कोशिकाएं रोगाणुओं को पकड़ती हैं और उन्‍हें नष्ट करने का काम करती हैं. आप डार्क चॉकलेट, काजू, दाल और स्प्राउट्स आदि का सेवन कर सकते हैं.

विटामिन सी

हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में विटामिन सी का अहम योगदान रहता है. ये एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो हमें बीमारियों से बचाने के अलावा हेल्दी रहने में मदद भी करता है. रिसर्च में सामने आया है कि कोरोना के मरीज को सही मात्रा में विटामिन सी दिया जाए, तो वह तेजी से रिकवर करने लगते हैं. इसके लिए आप संतरा, नींबू, कीवी और आंवला जैसी चीजों का सेवन करके विटामिन सी की कमी को दूर कर सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button