मनोरंजन

मुझे कई फिल्में बीच में छोड़नी पड़ीं क्योंकि मुझसे कहा जाता था डायरेक्टर के साथ अकेले में टाइम स्पेंड करो’- श्वेता केसवानी

टेलीविजन की मशहूर अभिनेत्री श्वेता केसवानी ने जागरण डॉट कॉम के साथ बातचीत करते हुए कास्टिंग काउच पर बड़ा खुलासा किया है

‘अभिमान’, ‘कहानी घर-घर की’ और ‘देश में निकला होगा चांद’ जैसे कई मशहूर टेलीविजन शोज  में काम कर चुकीं अभिनेत्री श्वेता केसवानी इन दिनों हॉलीवुड  में एक्टिंग की दुनिया में नाम तलाशने की कोशिश कर रही हैं। श्वेता अमेरिका के मशहूर शो द ब्लैकलिस्ट (The blacklist) में भी नजर आ चुकी हैं। हाल ही में श्वेता ने Jagran. com से एक्सक्लूसिव बातचीत में बॉलीवुड और टेलीविजन इंडस्ट्री से जुड़े कई चौंकाने वाले खुलासे किए हैं। उन्होंने कास्टिंग काउच को लेकर भी बड़े खुलासे किए हैं।

कास्टिंग काउच के सवाल पर श्वेता केसवानी कहती है, ‘हां मैंने बॉलीवुड में काम जरूर किया है लेकिन बहुत सी फिल्में मैंने छोड़ दी क्योंकि वहां कास्टिंग के दौरान मुझे बताया गया कि आपको आउटडोर शूट पर अकेले आना है और उस वक्त मैं मम्मी के साथ ट्रैवल करती थी क्योंकि मैं महज सिर्फ 18 साल की थी लेकिन मुझे कहा गया कि नहीं मम्मी नहीं बल्कि आपको अकेले ट्रैवल करना है।

श्वेता केसवानी ने आगे कहा, ‘कई बार बताया गया कि आप प्रोड्यूसर से बना कर रखो, कभी कहा गया डायरेक्टर की बात मानो और डायरेक्टर के साथ अकेले में टाइम स्पेंड करो तो जहां इस तरह की शर्तें थीं, मैंने ऐसी फिल्में बीच में ही छोड़ दीं क्योंकि मैं जानती थी कि यह कास्टिंग काउच ही है। मुझे इशारे से समझाया जा रहा है और मैं इस सब के लिए तैयार नहीं थी। इसलिए मैंने फिल्मों में कम काम किया क्योंकि मेरे साथ बहुत से फिल्मों के दौरान ऐसा हुआ था और तब मैंने टेलीविजन में काम करना शुरू कर दिया क्योंकि टेलीविजन में उस वक्त कतई गंदगी नहीं थी’।

श्वेता बातचीत को आगे बढ़ाते हुए कहती है, ‘वैसे भी मेरा मानना है कि जब आपको पता है कि ये गलत तरीका आपको बताया जा रहा है तो उससे पहले ही रुक जाओ और सीधा डिसाइड करो कि भई काम ही नहीं करना ऐसी जगह, जबकि कई लोग पहले ऐसी सब शर्ते मानेंगे और बाद में  #Metoo का रोना रोयेंगे। जबकि ऐसा तो नहीं है न कि आपको नहीं पता था कि आपके साथ गलत हो रहा है’।

टेलीविजन में ग्रुपबाजी के सवाल पर श्वेता केसवानी कहती है, ‘टेलीविजन में गंदगी नहीं है, ग्रुप बाजी जरूर है। जैसे एकता कपूर का ग्रुप है। उसमें सिर्फ उनके फेवरेट एक्टर्स को पहले प्रिफरेंस मिलती है, लेकिन मुझे उससे भी कुछ फर्क नही पड़ा क्योंकि मैंने कभी एकता कपूर के साथ काम नहीं किया। हॉलीवुड में चांस आपको टैलेंट और ऑडिशन के आधार पर मिलता है मैं अब तक हजारों ऑडिशन दे चुकी हूं, तब कहीं अब जाकर मुझे काम मिलना शुरू हुआ है और अभी भी मेरा स्ट्रगल खत्म नहीं हुआ है।

अपनी बात को खत्म करते हुए अभिनेत्री ने कहा, ‘हॉलीवुड के बड़े स्टार्स का अपना सर्कल है, लेकिन मैं अब तक उस सर्कल का हिस्सा नहीं बन पायी हूं। अभी तो मैं हॉलीवुड में स्ट्रगल कर रही हूं, लेकिन मैं खुश हूं क्योंकि मैं अपने परिवार के साथ हूं और थोड़ा-थोड़ा काम भी कर रही हूं। हालांकि मुझे भारत मे अभी एक ओटीटी प्लेटफॉर्म की वेब सीरीज के लिए ऑफर मिला है, लेकिन मैं उन्हें शूटिंग का उतना वक्त नहीं दे पाऊंगी। मेरी अमेरिका में बेटी और पति हैं तो उन्हें वहां छोड़कर यहां रहना मेरे लिए संभव नहीं है। इसलिए मैं यहां काम पर फोकस करने के बजाय यूएस में काम तलाश रही हूं। मैं खुश हूं मेरी हाल ही में हॉलीवुड में फिल्म They Made us रिलीज हुई है जिसका बहुत अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। और अब जल्द ही  Apple TV पर Roar सीरीज रिलीज होगी।’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button