बिज़नेस

PM Kisan Yojana से जुड़ी कोई भी समस्या हो तो मदद के लिए इस नंबर पर करें कॉल

अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं और योजना से जुड़ी किसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो आपको बता दें कि आप इस समस्या का समाधान जानने के लिए योजना के हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल कर सकते हैं।

 प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की सबसे ज्यादा चर्चित योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार पात्र किसान परिवारों को हर साल 6 हजार रुपये की वित्तीय सहायता देती है। हालांकि, केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली यह वित्तीय सहायता एक बार में नहीं बल्कि तीन बार में किसानों को दी जाती है। यह 6000 रुपये एक पात्र किसान परिवार के लिए होते हैं। पीएम किसान योजना के तहत परिवार की परिभाषा पति, पत्नी और नाबालिग बच्चे हैं। इनके लिए सरकार साल में योजना के तहत 2000-2000 रुपये की 3 किस्तें भेजती है

लाभार्थियों के लिए ईकेवाईसी जरूरी

सरकार ने पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए ईकेवाईसी अनिवार्य कर दी है। जो किसान योजना का लाभ ले रहे हैं, उन्हें अब 31 मई तक ईकेवाईसी अपडेट करानी जरूरी है। इससे पहले ईकेवाईसी के लिए 31 मार्च 2022 की डेडलाइन तय की गई थी लेकिन सरकार ने इसे आगे बढ़ाकर 31 मई 2022 कर दिया है।

पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर लिखा है, “पीएम किसान पंजीकृत किसानों के लिए ईकेवाईसी अनिवार्य है। कृपया, बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क करें। ओटीपी प्रमाणीकरण के माध्यम से आधार आधारित ईकेवाईसी को अस्थायी रूप से रोक दिया गया है।”

वेबसाइट पर लिखा है, “सभी पीएम किसान लाभार्थियों के लिए ईकेवाईसी की समय सीमा 31 मई 2022 तक बढ़ा दी गई है।” ऐसे में लाभार्थी किसानों को जल्द ही अपनी ईकेवाईसी अपडेट करा लेनी चाहिए ताकि योजना की अगली किस्त आने में कोई परेशानी न हो।

हेल्पलाइन नंबर

केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना से जुड़ा हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। अगर किसी व्यक्ति को योजना से जुड़ी कोई समस्या होती है, तो वह हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके समस्या बता सकते हैं और उनका समाधान करा सकते हैं या उनके समाधान की प्रक्रिया की जानकारी ले सकते हैं। यह नंबर 011-24300606 है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button