बिज़नेस

टेस्ला द्वारा अधिग्रहण किए जाने की फेक न्यूज से लिथियम कॉर्पोरेशन का स्टॉक 250% ऊपर चढ़ा

टेस्ला द्वारा अधिग्रहण किए जाने की फेक न्यूज़ ने लिथियम कॉर्पोरेशन के शेयर में 250 फीसदी तक की तेजी ला दी। फेक न्यूज़ वायरल होने के बाद तेजी से कंपनी के शेयर ऊपर की ओर बढ़े।

टेस्ला के प्रशंसकों द्वारा ट्विटर पर लिथियम माइनिंग फर्म लीथियम कॉर्पोरेशन के अधिग्रहण की फर्जी खबर फैलाने के बाद लीथियम कॉर्पोरेशन के शेयर में 250 फीसदी से ज्यादा की तेजी आ गई। ऑटो-टेक वेबसाइट इलेक्ट्रेक की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले कुछ सालों में टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क ने अपने ट्विटर अकाउंट का उपयोग ऐसे कई अकाउंट्स को बढ़ावा देने के लिए किया है, जो टेस्ला समुदाय में प्रभावशाली हो गए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि इनमें से कई खातों को अतीत में गलत सूचनाएं फैलाते पाया गया और अब एक नया उदाहरण सामने आया है, जो बताता है कि यह कितने प्रभावशाली और खतरनाक हो गए हैं। फेक न्यूज को को सॉयर मेरिट द्वारा आधिकारिक रूप से साझा किया गया था, जो सोशल प्लेटफॉर्म पर टेस्ला प्रशंसकों के बीच लोकप्रिय ट्विटर अकाउंट है। अक्सर मस्क द्वारा इसे सीधे प्रमोट भी किया गया है। 30 मिनट के भीतर पोस्ट को हटाए जाने से पहले उसे 400 से अधिक बार रीट्वीट किया जा चुका था, मुख्य रूप से मेरिट के टेस्ला प्रशंसकों द्वारा ऐसा किया गया। इससे फेक न्यूज को वायरल होने में मदद मिली और लिथियम कॉर्पोरेशन का स्टॉक 250 प्रतिशत से अधिक ऊपर चढ़ गया। फेक न्यूज में दावा किया गया कि टेस्ला, नेवादा में स्थित एक जूनियर खनन फर्म लिथियम कॉर्पोरेशन का अधिग्रहण कर रही है। रिपोर्ट के अनुसार, विज्ञप्ति में लिखा गया, “टेस्ला ने पुष्टि की कि उसने नेवादा स्थित लिथियम माइनिंग कंपनी $LTUM लिथियम कॉर्पोरेशन का अधिग्रहण किया है।” लिथियम कॉर्पोरेशन ने एक आधिकारिक बयान जारी कर पुष्टि की कि यह खबर फर्जी है और कंपनी का टेस्ला से कोई संबंध नहीं है।
इलेक्ट्रेक की रिपोर्ट में कहा गया है कि रिलीज को गलत पाया गया है क्योंकि इसमें कहा गया था कि टेस्ला ने अधिग्रहण की “पुष्टि” की है जबकि टेस्ला ने ऐसी घोषणा नहीं की है। टेस्ला की SEC फाइलिंग, उसके ब्लॉग, उसके आधिकारिक ट्विटर अकाउंट और मस्क के अकाउंट को चेक करने पर ऐसा कुछ नहीं मिला, जिसमें कहा गया हो कि टेस्ला ने लिथियम कॉर्पोरेशन का अधिग्रहण किया है।  

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button