लाइफस्टाइल

खाने के बाद अक्सर कुछ मीठा खाने का मन करता है। ऐसे में घर में आप मखाना बादाम बर्फी बनाकर रख सकते हैं।

खाने के बाद अक्सर कुछ मीठा खाने का मन करता है। ऐसे में जब घर में कुछ मीठा न हो तो आप मन को कंट्रोल करते हुए चीनी खा लेते हैं।

खाने के बाद अक्सर कुछ मीठा खाने का मन करता है। ऐसे में जब घर में कुछ मीठा न हो तो आप मन को कंट्रोल करते हुए चीनी खा लेते हैं। लेकिन अगर आप घर में कुछ मीठा बनाकर रखना चाहते हैं तो आप मखाना बादाम बर्फी बनाकर रख सकते हैं। ये बेहद आसानी से बन जाएगी। वहीं बादाम और मखाना सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद भी होता है। ऐसे ये बर्फी स्वादे के साथ सेहतमंद भी साबित होगी।
मखाना बादाम बर्फी बनाने के लिए सामग्री मखाना पाउडर, बादाम पाउडर, चीनी, पानी, घी, केसर के रेशे, दूध
कैसे बनाएं
मखाना बादाम बर्फी बनाने के लिए बादाम को गर्म पानी में या रात भर भिगो दें। फिर कढ़ाई में मखाने को थोड़ा सा घी डालकर भून लें। बादाम के छिलके को छीलकर सुखा लें और बादाम और मखाने को अलग-अलग पीसकर पाउडर बना लें। फिर एक पैन में चाशनी बनाएं और उसमें केसर डालें। अब दूध डालें और अच्छी तरह मिलाएं। मखाना और बादाम पाउडर डालकर मिला लें और ध्यान रखें की इसनें गांठ न पड़ें। अब फिर से गैस ऑन करें और 5 मिनट तक चलाने के बाद बचा हुआ घी डालें। कुछ देर बाद आप देखेंगे कि बैटर आटे जैसा बन रहा है। अब ग्रीस की गई प्लेट में इसे निकालें और पेड़ा बना कर चमचे से फैलाएं। इसे ठंडा होने दें और फिर टुकड़ों में काट लें। बर्फी तैयार है इसे सर्व करें। आप इसे टाइट कंटेनर में स्टोर कर के रख सकते हैं। गर्मियों में इसे फ्रिज में रखें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button