लाइफस्टाइल

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ने बताएं विंटर सुपरफूड,तो चलिए जानते हैं रुजुता द्वारा बताए गए विंटर फूड्स के बारे में

सर्दियों के मौसम जब आता है तो हर कोई न सिर्फ इस मौसम में सूरज की किरणों को मिस करता है बल्कि गर्मियों में आने वाली सब्जियों और फलों को भी मिस करने लगता है।

सर्दियों के मौसम जब आता है तो हर कोई न सिर्फ इस मौसम में सूरज की किरणों को मिस करता है बल्कि गर्मियों में आने वाली सब्जियों और फलों को भी मिस करने लगता है। , कोल्ड और कफ, जोड़ो में दर्द। ऐसे में सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने 10 ऐसे विंटर सुपरफूड शेयर किए हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं रुजुता द्वारा बताए गए विंटर फूड्स के बारे में।

1) बाजरा 

बाजरा वैसे तो राजस्थान का मुख्य खाना है, जो  विटामिन बी 6, जिंक और फाइबर से भरपूर एक वर्साटाइल अनाज है। दिवेकर का मानना ​​है कि यह मांसपेशियों के लाभ को बढ़ावा देता है और आपके बालों की समस्याओं को दूर करने में आपकी मदद करता है। इसका इस्तेमाल चावल, क्विनोआ, जई और अन्य अनाज को बदलने के लिए भी किया जा सकता है। इस सुपरफूड से आप सिर्फ बाजरे की रोटी ही नहीं, बल्कि भाखरी, लड्डू, खिचड़ी, थालीपीठ और भी कई टेस्टी डिश बना सकते हैं।

2) गौंद 

आयुर्वेद के अनुसार, गौंद सहनशक्ति और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। यह आपको सर्दी और खांसी के कारण होने वाली बीमारी से भी बचा सकता है। ये आपके शरीर में विटामिन डी के स्तर का इलाज करने के साथ, यह जोड़ों को भी मदद करता है, पाचन सहायता के रूप में काम करता है, और सेक्स ड्राइव के लिए भी अच्छा माना जाता है। इसे घी में भूनकर और चीनी छिड़क कर लड्डू या गौंद का पानी बना सकते हैं।

3) हरी सब्जियां

सर्दियों का मौसम में बहुत सारी हरी सब्जियां बाजार में आती है। इनमें से कुछ सब्जियां आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने की क्षमता रखती हैं जैसे कि पालक, मेथी, सरसों, पुदीना और हरी लसुन। ये सब्जियां पोषक तत्वों, विटामिन, फाइबर से भरपूर होती हैं। दिवेकर के मुताबिक हरी लसुन में सूजन-रोधी गुण होते हैं और यह हाथों और पैरों में जलन को कम करता है। आप इनके साथ अपनी पसंदीदा सब्जी बना सकते हैं।

4) कंद और जड़ वाली सब्जियां

जड़ वाली सब्जियां फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट से भरी होती हैं, इसी के साथ कैलोरी, फैट और कोलेस्ट्रॉल में कम होती हैं। कंद या इंडियन पर्पल याम, एक सुपरफूड है, जो फाइबर से भरपूर होता है। इसी के साथ ये वजन घटाने को बढ़ावा देता है और पाचन में सुधार करता है। इन सब्जियों का स्वाद लेने के लिए, आप टिक्की, सब्जी, उंधियो जैसे स्पेशल डिश बना सकते हैं, या बस भूनकर सब्जियों को नमक और मिर्च पाउडर के साथ खा सकते हैं।

6)  तिल

तिल की बर्फी से लेकर गजक या लड्डू तक, आपको सर्दियों के लगभग हर खाने में तिल मिल जाएंगी। तिल आवश्यक फैटी एसिड, विटामिन ई से भरपूर होती है, और आपकी हड्डियों, स्किन और बालों के लिए अच्छी साबित हो सकती है। सर्दियों के मौसम में तिल के लड्डू की शेल्फ लाइफ लंबी होती है।

7) मूंगफली

मूंगफली वो एडिक्टिव स्नैक है जिसे खाने के बाद आप खुद पर कंट्रोल नहीं कर पाते हैं। मूंगफली विटामिन बी, अमीनो एसिड, पॉलीफेनोल्स से भरपूर होती है और आपके दिल के लिए अच्छी होती है। आप इन मूंगफली के साथ बहुत कुछ कर सकते हैं – उन्हें उबालकर, भूनकर, चटनी की तरह खा सकते हैं।

8) घी 

घी शरीर को गर्म रखने में मदद करता है। आपको यह किचन स्टेपल कभी भी पर्याप्त नहीं मिल सकता है क्योंकि आप दाल, चावल, खिचड़ी से लेकर हलवे और चपाती में घी मिला सकते हैं। यह विटामिन और जरूरी फैटी एसिड से भरा होता है।

9) सफेद मक्खन

सफेद मक्खन आपके शरीर को एंटीऑक्सिडेंट, दूध प्रोटीन, विटामिन डी, ई और ए की सही खुराक देने में मदद करता है। ये पोषक तत्व पाचन सुधार करने में मदद करते हैं, और आपकी गर्दन और रीढ़ पर दबाव के लिए बहुत अच्छे हैं। खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए आप अपनी भाकरी, थालीपीठ, साग और दाल में माखन मिला सकते हैं।

10) कुलिथ

खाने में कुलीथ, अलसाने, नवरंगी दाल और अन्य को शामिल कर सकते हैं। इन दालों का इस्तेमाल परांठे, सूप, दाल आदि बनाने के लिए किया जा सकता है। कुलिथ प्रोटीन, फाइबर और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स तत्वों से भरपूर होती है, इसलिए यह गुर्दे की पथरी और सूजन को रोक सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button