स्वास्थ्य

दूध और पालक का करते हैं सेवन, जानें क्या है सेहत के लिए ज्यादा हेल्दी

दूध और पालक दोनों को ही कैल्शियम का बेस्ट सोर्स कहा जाता है. हालांकि दूध में कैल्शियम की मात्रा पालक से ज्यादा होती है

डेयरी प्रोडक्ट्स और ग्रीन वेजीटेबल्स (Green Vegetables) का सेवन ज्यादातर लोगों की डाइट का अहम हिस्सा होता है. डेयरी प्रोडक्ट्स में दूध पीना और हरी सब्जियों में पालक खाना कई लोगों को बेहद पसंद होता है. मगर क्या आप जानते हैं कि दूध और पालक में से क्या ज्यादा हेल्दी होता है. वहीं दूध और पालक दोनों में किस चीज में कैल्शियम सबसे अधिक पाया जाता है.
पोषक तत्वों से भरपूर दूध और पालक दोनों को न्यूट्रिएंट्स का बेस्ट सोर्स माना जाता है. मगर कई लोग दूध को पालक से ज्यादा हेल्दी मानते हैं. हालांकि आपको जानकर हैरानी होगी कि दूध की तुलना में पालक का सेवन कई मायनों में फायदेमंद होता है

कार्बेहाइड्रेट और फैट में फर्क

पालक में दूध से ज्यादा कार्बोहाइड्रेट मिलता है. 100 ग्राम पालक में 49 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट होता है. वहीं 100 ग्राम दूध में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा 38 प्रतिशत होती है. इसके अलावा पालक में फैट 10 प्रतिशत और दूध में 35 प्रतिशत फैट मौजूद रहता है. साथ ही दूध की तुलना में पालक का शुगर लेवल 11 प्रतिशत कम होता है.

दूध और पालक के विटामिन्स

पालक को विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन के और विटामिन बी 6 का बेस्ट सोर्स माना जाता है. वहीं दूध में विटामिन डी और विटामिन बी 12 भरपूर मात्रा में पाया जाता है. बता दें कि पालक में विटामिन ई की मात्रा दूध से 66 गुना ज्यादा होती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button