लाइफस्टाइल

Beer के साथ भूल कर भी ना खाएं ये चीजें,वरना शरीर को झेलनी पड़ सकती हैं दिक्कतें

आजकल बियर के बिना पार्टी अधूरी मानी जाती है. दरअसल बियर पीना मॉर्डन लाइफस्टाइल का एक अहम हिस्सा माना जाने लगा है. बियर का सेवन इसलिए भी ज्यादा बढ़ गया है

आजकल बियर के बिना पार्टी अधूरी मानी जाती है. दरअसल बियर पीना मॉर्डन लाइफस्टाइल का एक अहम हिस्सा माना जाने लगा है. बियर का सेवन इसलिए भी ज्यादा बढ़ गया है क्योंकि इसमें अन्य ऐल्कोहॉल (Alcohol) से कम नशा होता है और चिल्ड बियर गर्मी से राहत देती है. अक्सर देखा जाता है कि अधिकतर लोग बियर के साथ कुछ भी खा-पी लेते हैं. पार्टियों में बियर के साथ पिज्जा, चिकन, नमकीन पकौड़े, ड्राई फ्रूट्स आदि सर्व किये जाते हैं.

ऐसे बियर पीना माना जाता है उचित

बियर या शराब पीने के कुछ नियम होते हैं. कई वैज्ञानिक मानते हैं कि सीमित मात्रा में वाइन या बियर का सेवन शरीर को दुरुस्त रखता है. इसी तरह खाली पेट शराब पीने या गलत खाद्य पदार्थों के साथ लेने से आप बीमार हो सकते हैं. इससे डिहाइड्रेशन और सिरदर्द की समस्या भी हो सकती है. आइए आपको बताते हैं कि बियर के साथ किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

ब्रेड या ब्रेड से बनी चीजें

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि आपको बियर के साथ ब्रेड से बनी किसी भी चीज का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा इसलिए है क्योंकि दोनों चीजों में यीस्ट होता है और आपका पेट इतनी अधिक मात्रा में यीस्ट को एक साथ पचा नहीं पाता है. इससे आपको पाचन संबंधी समस्या या कैंडिडा बढ़ने की समस्या हो सकती है.

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट के सेहत के लिए अपने अलग फायदे हैं लेकिन इसे बियर के साथ लेने से समस्या खड़ी हो सकती है. अन्य अम्लीय खाद्य पदार्थों की तरह, चॉकलेट में कैफीन, फैट और कोको होता है. बियर के साथ इसे खाने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल से जुडी समस्याएं हो सकती हैं.

मसालेदार चीजें

बियर के साथ मसालेदार चीजों का सेवन आपको आनंद दे सकता है लेकिन यह सेहत के साथ खिलवाड़ भी कर सकता है. मसालेदार चीजों में कैप्साइसिन होता है, जो पेट में जलन और अन्य समस्याएं पैदा कर सकता है. इस कॉम्बिनेशन से किसी भी सूरत में बचें.

नमकीन के साथ बियर न पिएं

अधिकतर लोग बियर के साथ नमकीन मूंगफली, ड्राई फ्रूट या अन्य तरह की नमकीन खाना पसंद करते हैं. इन चीजों में भी सोडियम की मात्रा अधिक होती है, जिससे आपको डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. इतना है नहीं, इस कॉम्बिनेशन से आपको एडिमा और ब्लड प्रेशर का जोखिम भी बढ़ सकता है.

बर्गर या फ्रेंच फ्राइज

बियर के साथ फ्रेंच फ्राइज जैसी चीजों का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. दरअसल नमकीन स्नैक्स में उच्च मात्रा में सोडियम होता है, जो शराब पीते समय आपके पाचन तंत्र के लिए खराब हो सकते हैं. नमकीन चीजें आपकी प्यास बढ़ा सकती हैं जिससे आप ज्यादा पी सकते है. साथ ही, बियर का मूत्रवर्धक प्रभाव होता है जो आपके शरीर को अधिक पेशाब करने का कारण बनता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button