तकनीक

Vivo T1 5G से कितना अलग है यह फोन, कैसी है परफॉर्मेंस

इसके अलावा इसमें वीवो टी1 की तरह ही फ्लैट डिजाइन दी गई है

Vivo Y75 5G के फीचर्स की बात करें तो इसमें तीन रियर कैमरे दिए गए हैं।
वीवो ने कुछ दिन पहले ही सीरीज टी पेश की है। इसके तहत Vivo T1 5G को लॉन्च किया गया है। सीरीज टी से पहले वीवो ने अपने नए 5जी स्मार्टफोन Vivo Y75 5G को भारत में लॉन्च किया है जिसे लेकर कहा जा रहा है कि वीवो की वाय सीरीज का यह संभवतः आखिरी फोन है और ऐसा इसलिए कहा जा रहा है कि क्योंकि सीरीज टी को वीवो ने वाय सीरीज के रेंज में ही पेश किया। ऐसे में संभावना है कि कंपनी वाय सीरीज को सीरीज टी के साथ रिप्लेस करे। Vivo Y75 5G के फीचर्स की बात करें तो इसमें तीन रियर कैमरे दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें वीवो टी1 की तरह ही फ्लैट डिजाइन दी गई है। Vivo Y75 5G में मीडियाटेक Dimensity 700 प्रोसेसर दिया गया है। Vivo Y75 5G की कीमत 21,990 रुपये रखी गई है। फोन को एक ही वेरियंट 8 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज में पेश किया गया है। आइए रिव्यू में जानते हैं कि Vivo Y75 5G कैसा फोन है और Vivo T1 5G से यह कितना अलग है?

Vivo Y75 5G Review: डिजाइन

डिजाइन की बात करें तो आप Vivo Y75 5G और Vivo T1 5G में कोई फर्क महसूस ही नहीं कर पाएंगे। दोनों फोन में एक ही पैटर्न, एक ही फिनिशिंग और एक ही जैसा ग्लो दिया गया है। कैमरे की डिजाइन भी एक ही जैसी है। बैक पैनल पर लाइट पड़ने पर शानदार रिफ्लेक्शन होता जो कि कलरफुल होता है। Vivo Y75 5G  को भी एक रंग बदलने वाला स्मार्टफोन कहा जा सकता है। फोन के फ्रेम आईफोन 13, ओप्पो रेनो 7 सीरीज और Vivo T1 5G जैसी फ्लैट डिजाइन वाला है, जबकि किनारे कर्व्ड हैं।\ फोन में प्लास्टिक का फ्रेम है। सारे बटन राइट में दिए गए हैं। कुल मिलाकर कहें तो डिजाइन के मामले में Vivo Y75 5G और Vivo T1 5G में कोई फर्क नहीं है। टाईप-सी चार्जिंग पोर्ट, हेडफोन जैक और स्पीकर ग्रिल नीचे दिए गए हैं। फोन को ग्लोइंग गैलेक्सी और स्टारलाइट ब्लैक कलर में खरीदा जा सकेगा। फोन का कुल वजन 187 ग्राम है। Vivo T1 5G  का वजन भी 187 ग्राम ही है।
वीवो के इस फोन में आपको 6.58 इंच की फुल एचडी प्लस डिस्प्ले मिलती है जिसका रिजॉल्यूशन 1080×2408 पिक्सल है और रिफ्रेश रेट 90Hz है। बता दें कि Vivo T1 5G का रिफ्रेश रेट 240Hz है। इंटरटेनमेंट और गेमिंग के लिहाद से डिस्प्ले बढ़िया है। इसे Widevine L1 का सर्टिफिकेशन भी मिला है तो आपको नेटफ्लिक्स या अमेजन प्राइम के वीडियो देखने में कोई परेशानी नहीं होगी। डिस्प्ले का ब्राइटनेस लेवल और कलर्स अच्छे हैं। नॉच की डिजाइन वाटरड्रॉप वाली है।

Vivo Y75 5G Review: परफॉर्मेंस

Vivo Y75 5G में एंड्रॉयड 12 आधारित FunTouch OS 12 दिया गया है। इसमें जो कि 7 नैनोमीटर पर तैयार किया गया है। बता दें कि Vivo T1 5G  में स्नैपड्रैगन 695 5G प्रोसेसर है जो कि 6 नैनोमीटर प्रोसेस पर तैयार किया गया है। फोन में 8 जीबी रैम और 128 जीबी की स्टोरेज है। फोन के साथ 4 जीबी एक्सटेंडेड रैम की भी सुविधा है यानी इस फोन मे ंआपको कुल 12 जीबी रैम मिलता है। Vivo Y75 5G के साथ एंड्रॉयड 12 मिल रहा है जो कि बड़ी बात है, क्योंकि इसके प्रतिद्वंदी फोन में आपको एंड्रॉयड 11 मिल रहा है।
फोन में Moj, Josh, MX Takatak, Cred और Facebook जैसे कुछ प्री-इंस्टॉल एप मिलते हैं जिन्हें आप अपनी सुविधानुसार डिलीट कर सकते हैं। Dimensity 700 एक जाना-पहचाना प्रोसेसर है। इसके साथ गेमिंग या वीडियो स्ट्रीमिंग या फिर एप स्विचिंग या फिर मल्टीटैब ओपनिंग में कोई दिक्कत नहीं आती है। बेहतर गेमिंग के लिए फोन में अलग से गेम के लिए गेम स्पेस मिलता है। फोन में एक वीवो डॉक रीडर दिया गया है जो कि सभी तरह के फाइल को ओपन करता है। ऐसे में आपको अलग से किसी पीडीएफ रीडर या अन्य एप की जरूरत नहीं होगी।

Vivo Y75 5G का कैमरा

Vivo Y75 5G में तीन रियर कैमरे दिए गए हैं जिनमें प्राइमरी लेंस 50 मेगापिक्सल का है जिसका अपर्चर f/1.8 है। दूसरा लेंस 2 मेगापिक्सल का बोकेह है जिसका अपर्चर f/2.4 है। तीसरा लेंस भी 2 मेगापिक्सल का मैक्रो है। सेल्फी के लिए इसमें 16 मेगापिक्सल का दिया गया है जिसका अपर्चर f/2.0 है। फोन में वाइड एंगल नहीं मिलता है। फोन में नाइट मोड भी मिलता है, जिसकी तस्वीरें संतोषजनक हैं। कैमरे के साथ एचडीआर, फिल्टर्स, लाइव फोटोज, सुपर मैक्रो एआर स्टीकर्स और स्लो मोशन जैसे कई फीचर्स मिलते हैं। बता दें कि Vivo T1 में भी यही सभी लेंस दिए गए हैं। फोन में दिया गया 50 मेगापिक्सल का लेंस पर्याप्त रौशनी में शार्प और डीटेल तस्वीरें क्लिक करता है। मैक्रो मोड अच्छा है और 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी अच्छी तस्वीरें क्लिक करता है
कनेक्टिविटी के लिए इसमें 5G, 4G LTE, डुअल बैंड वाई-फाई, ब्लूटूथ v5.1, GPS और, साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर और FM रेडियो का सपोर्ट मिलेगा। फोन में 5000mAh की बैटरी है जिसके साथ 18W की फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट है। बता दें कि Vivo T1 5G में भी 5000mAh की बैटरी है जिसके साथ 18W की फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट होगा। फोन के साथ बॉक्स में एडाप्टर, केबल और एक बैक कवर मिलेगा। वीवो ने इस फोन के साथ ईयरफोन दिया है, जबकि Vivo T1 के साथ ईयरफोन नहीं मिलता है। फोन की 5000mAh की बैटरी पूरे दिन साथ देती है। ज्यादा गेमिंग और वीडियो देखने के बाद आपको एक बार चार्ज करना पड़ना सकता है, वरना इसकी जरूरत नहीं पड़ेगी। Vivo T1 के साथ 18W का चार्जर मिलता  जो कि करीब 1.30 घंटे में फोन का फुल चार्ज करता है। इसमें रिवर्स चार्जिंग भी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button