अलीगढ़उत्तर प्रदेशदेशब्रेकिंग न्यूज़स्वास्थ्य

अलीगढ़ में मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता सप्ताह 10 अक्टूबर से 16 अक्टूबर तक चलाया जाएगा

अलीगढ़ में 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता सप्ताह शुरू हुआ।

अलीगढ़ में 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता सप्ताह शुरू हुआ। जिसमें मलखान सिंह जिला चिकित्सालय सहित ग्रामीण क्षेत्रों के समस्त सीएचसी एवं पीएचसी पर निःशुल्क डाॅक्टर मानसिक बीमारियों, लक्षण और इलाज के बारे में जागरूक करेंगे। साथ ही मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं से सम्बंधित जानकारी व उचित परामर्श भी दिया जाएगा। मलखान सिंह जिला चिकित्सालय के मुख्य मनोचिकित्सक डॉ. अमित सिंह ने बताया कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए जनमानस को जागरूक व प्रोत्साहित किया जाना जरूरी है।

मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित अधिक जानकारी व इलाज के लिए जिला चिकित्सालय के कमरा नंबर 6 बी में संपर्क कर सकते हैं। जिला चिकित्सालय के मनोवैज्ञानिक विभाग की कंसलटेंट डॉ अंशु एस सोम ने कहा कि मानसिक स्वास्थ्य समस्या के कई कारण हैं जिनसे यह रोग बढ़ता है। – प्रारंभिक लक्षणों पर गौर करें तो किन्हीं कारणों से नींद न आना या देर से आना, भूख में कमी, तनाव, उलझन, घबराहट आदि का रहना, व्यवहार में प्रति निराश रहना, बार-बार आत्महत्या का विचार आना, उदासी, लोगों से दूर रहना, चिड़चिड़ापन आदि कई प्रकार की समस्या होती हैं। किसी को मानसिक बीमारी है तो उसे अपने तनाव, अवसाद, गहन चिंता आदि को नियंत्रित करना चाहिए, नियमित स्वास्थ्य देखभाल पर ध्यान देना चाहिए, पर्याप्त नींद लेनी चाहिए, पौष्टिक आहार लें व नियमित व्यायाम करना।

वाइट. डाॅ अंशु सोम अलीगढ़

वाइट. डाॅ अमित कुमार सिंह अलीगढ़

 
  रिपोर्टर लक्ष्मन सिंह राघव

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button