विदेश

मिसाइल रखरखाव केंद्र स्थापित करने को झूठा और भ्रामक बताया- शहरियार आलम

विदेश मंत्री शहरियार आलम ने चीन द्वारा बांग्लादेश में मिसाइल रखरखाव केंद्र स्थापित करने को झूठा और भ्रामक बताया है।

हाल के दिनों में बांग्लादेश के बीच संबंध मजबूत होते जा रहे हैं। इसी बीच बांग्लादेश के उप विदेश मंत्री शहरियार आलम ने चीन द्वारा बांग्लादेश में मिसाइल रखरखाव केंद्र स्थापित करने को झूठा और भ्रामक बताया है। इससे पहले मीडिया से बातचीत करते हुए बांग्लादेश में चीन के राजदूत ली जिमिंग ने भी कहा था कि उन्हें इस तरह की योजना के बारे में कोई विशेष जानकारी नहीं है।

बांग्लादेश सरकार ने कहा, स्थायी सुविधा बनाने की कोई योजना नहीं

शहरयार आलम ने मीडिया से बातचीत में कहा कि जब कोई उपकरण किसी विदेशी देश से खरीदा जाता है तो नियमित रखरखाव की आवश्यकता होती है लेकिन उससे आगे बांग्लादेश में स्थायी सुविधा बनाने की कोई योजना नहीं है। उन्होंने कहा कि पूर्व में भी ऐसी कोई सुविधा नहीं थी।

निक्केई एशिया ने किया था दावा

निक्केई एशिया ने एक रिपोर्ट दी थी कि चीन 2011 में बांग्लादेश को सप्लाई किए गए सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों के लिए बांग्लादेश में एक रखरखाव सुविधा स्थापित करने की तैयारी कर रहा है। रिपोर्ट में बताया गया था कि यह सुविधा बांग्लादेश को ‘चीनी सैन्य-संबंधित निवेश और आपूर्ति के बेड़ा’ का हिस्सा है जिसमें युद्धपोत, नौसैनिक बंदूकें, जहाज-रोधी मिसाइल और सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलें शामिल हैं।

हालांकि बांग्लादेश सरकार ने निक्केई एशिया की इस रिपोर्ट को खारिज कर दिया है। शहरयार आलम ने यह भी कहा है कि बांग्लादेश सरकार मामले को लेकर निक्केई एशिया को भी लिखेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button