उत्तर प्रदेशब्रेकिंग न्यूज़

महर्षि वाल्मीकि जन्मोत्सव कार्यक्रम के दौरान मोहन भागवत का बयान आया सामने , बोले- संघ की शाखाओं से जुड़े ये समाज

उन्होंने भीमराव अंबेडकर सहित कई अन्य महापुरुषों की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया

कानपुर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत तीन दिवसीय दौरे पर हैं। भागवत रविवार को नाना राव पार्क में आयोजित महर्षि वाल्मीकि जन्मोत्सव कार्यक्रम में पहुंचे। पार्क में उन्होंने स्थापित बाल्मीकि की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इसके अलावा उन्होंने डॉक्टर भीमराव अंबेडकर सहित कई अन्य महापुरुषों की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

मोहन भागवत का कहना है कि वाल्मिकी समाज को संघ की शाखाओं में जाकर और स्वयंसेवकों से संपर्क कर देश के उत्थान में समर्पण भाव से योगदान करने का प्रयास करना चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि वाल्मिकी समाज सहित देश के दूसरे समाज में भी जो बुराइयां हैं उन सभी को छोड़कर हमें आगे बढ़ने का संकल्प लेना होगा।

आगे भागवत ने कहा कि सिर्फ व्यक्तिगत रूप से नहीं बल्कि पूरे समाज का जुड़ाव जरूरी है। उन्होंने कहा की महर्षि वाल्मिकी से संवेदना, समर्पण और कर्तव्य की भावना समाज के लोगों को सीखनी होगी। संविधान में समाज को अधिकार देने के लिए बाबा साहब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर ने कानून स्थापित किया है लेकिन सिर्फ कानून स्थापित करने से ही सब कुछ नहीं होगा। उन्होंने कहा की हमारे मन में देश और अपने आप को आगे ले जाने का संकल्प होना ज़रूरी है।

आपको बता दे कि मोहन भागवत सोमवार को स्वर संगम घोष शिविर में संघ के कानपुर प्रांत से जुड़े 21 जनपदों से आए पांच हजार से अधिक स्वयंसेवकों को संबोधित करेंगे। इस बीच अलग-अलग समय में दीनदयाल उपाध्याय विद्यालय में स्वयंसेवकों व संघ पदाधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। इसमें आगे की कार्ययोजना पर चर्चा की जाएगी।

बता दे की संघ प्रमुख अपने प्रवास के दौरान शहर के विशिष्टजनों से भी मुलाकात करेंगे। इसमें उद्यमी, चिकित्सक, शिक्षक, अधिवक्ता वर्ग शामिल है। साथ ही कहा जा रहा है कि भागवत कानपुर और इसके आसपास जुड़े क्षेत्रों की स्थिति से अवगत होने के बाद कारोबार, शिक्षा, चिकित्सा सुविधाओं और आगे की संभावनाओं को लेकर बात करेंगे।

शहर में कार्यक्रमों को लेकर संघ प्रमुख मोहन भागवत के कमिश्नरी पुलिस ने कमर कस ली है। एलआईयू और इंटेलीजेंस को भी अलर्ट पर रखा गया है। जिसके चलते शहर के सभी होटल, धर्मशाला एवं किराये के मकान में रहने वाले लोगों की जांच पड़ताल की जा रही है।

पुलिस कमिश्नर बीपी जोगदंड, ज्वाइंट सीपी आनंद प्रकाश, एडिशनल सीपी आनंद कुलकर्णी ने गैर जनपद से आई फोर्स को दिशा-निर्देश दिए। बता दे की कार्यक्रम स्थल से लेकर पूरे रूट पर पुलिस, पीएसी, पैरामिलिट्री और आरएएफ को तैनात किया गया है। इसके अलावा पुलिस युवा मित्रों और सिविल डिफेंस के सदस्यों की भी ड्यूटी लगाई गई है। वही सीसीटीवी और ड्रोन कैमरों से निगरानी रखी जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button