ब्रेकिंग न्यूज़स्वास्थ्य

Covid-19 के हैरान करने वाले आंकड़े: वीक डेज की तुलना में वीकेंड पर ज्यादा रिपोर्ट हो रही है मौत

कोरोना संक्रमण वैश्विक स्तर पर पिछले दो साल से अधिक समय से चिंता का कारण बना हुआ है

ओमिक्रॉन BA.2 (स्टील्थ) वैरिएंट्स की संक्रामता को लेकर दावे किए जा रहे हैं, वह निश्चित ही परेशानी बढ़ाने वाले हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने एक रिपोर्ट में बताया है कि हाल ही में सामने आया कोरोना का एक्सई वैरिएंट, अब तक सबसे संक्रामक माने जा रहे स्टील्थ ओमिक्रॉन से भी 10 फीसदी तेजी से लोगों को संक्रमित कर सकता है। संक्रमण के अलावा वैश्विक स्तर पर कोरोना से होने वाली मृत्यु अब भी विशेषज्ञों के लिए बड़ी मुसीबत का कारण बनी हुई है।

डेल्टा वैरिएंट को छोड़ दिया जाए तो कोरोना के अन्य दूसरे वैरिएंट से मृत्यु का जोखिम कम माना जाता रहा है। इस बीच कैनेडियन अध्ययन में शोधकर्ताओं ने बड़ा चौंकाने वाला दावा किया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि सप्ताह के दिनों की तुलना में वीकेंड यानी कि शनिवार और रविवार को कोरोना से मृत्युदर अधिक हो सकता है। आइए इस बारे में आगे विस्तार से समझते हैं कि शोधकर्ताओं का यह दावा किस आधार पर है और इससे संबंधित आंकड़े क्या कहते हैं?

मौत के आंकड़ों में अंतर कोरोना वायरस में लगातार हो रहा म्यूटेशन इसे काफी अप्रत्याशित बनाता जा रहा है, यही कारण है अभी तक इस बारे में वैज्ञानिक स्पष्ट दावा नहीं कर पा रहे हैं कि आखिर यह महामारी कब तक जारी रहेगी? कनाडा स्थित टोरंटो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस महामारी के कारण होने वाली मौतों का आंकड़ा सप्ताह के दिनों (सोमवार से शुक्रवार) की तुलना में वीकेंड (शनिवार और रविवार) को अधिक रहा है

अध्ययन में क्या पता चला? इस अध्ययन के लिए विशेषज्ञों की टीम ने मार्च 2020 से मार्च, 2022 के बीच डब्ल्यूएचओ द्वारा जारी वैश्विक मृत्यु के आंकड़ों की समीक्षा की। अध्ययन के दौरान पाया कि सप्ताह के दिनों (8,083) की तुलना में सप्ताहांत (8,532) पर मौत के आंकड़ों में 6 फीसदी की वृद्धि देखी गई। विशेषज्ञों ने इसके कारणों को जानने के लिए कई मापदंडों पर विस्तार से समीक्षा की जिससे कई बाते सामनें आईं। फिलहाल पहले यह जानते हैं कि दुनिया के देशों में वीकेंड और वीक डेज में मौत का आंकड़ा कैसा रहा?

क्या कहता है डेटा? आंकड़ों की समीक्षा के दौरान विशेषज्ञों ने कई देशों में वीकेंड और वीक डेज में मौत के आंकड़ों में अंतर दर्ज किया। संयुक्त राज्य अमेरिका में सप्ताह के दिनों में औसतन जहां 1,220 लोगों की मौत हुई वहीं वीकेंड पर यह आंकड़ा 22% की वृद्धि के साथ 1,483 रहा। इसी तरह ब्राजील में सप्ताह के दिनों में 823 की तुलना में वीकेंड पर 29% की वृद्धि के साथ मौत का आंकड़ा औसत 1,061 दर्ज  किया गया। ब्रिटेन के भी आंकड़े कुछ ऐसे ही रहे, यहां सोमवार से शुक्रवार के बीच जहां 215 लोगों की जान गई, वहीं वीकेंड पर यह आंकड़ा 11 प्रतिशत बढ़कर 239 पहुंच गया। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button