लाइफस्टाइल

कैंसर से लड़ने के लिए 5 फूड जिनमें  कैंसर-रोधी गुण हैं

हर साल 4 फरवरी को कैंसर अवेयरनेस डे के रूप में मनाया जाता है। ऐसे में हर किसी के मन में एक ही सवाल होता है कि अगर लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव किये जाएं तो क्या कैंसर से बचा जा सकता है

हर साल 4 फरवरी को कैंसर अवेयरनेस डे के रूप में मनाया जाता है। ऐसे में हर किसी के मन में एक ही सवाल होता है कि अगर लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव किये जाएं तो क्या कैंसर से बचा जा सकता है? इस सवाल का जवाब देने का प्रयास करने वाले कई अध्ययनों में पाया गया है कि अधिकांश कैंसर के मामलों की जड़ें लाइफस्टाइल और पर्यावरण में होती हैं, जबकि केवल एक कुछ प्रतिशत ही जेनेटिक डिफेक्ट के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, जिसका मतलब है कि बीमारी काफी हद तक नियंत्रित है।

ये चीजें बढ़ाती हैं कैंसर का खतरा

सिगरेट धूम्रपान, तला हुआ खाना और रेड मीट, शराब, सूरज के संपर्क में, पर्यावरण प्रदूषक, संक्रमण, तनाव, मोटापा और शारीरिक इनएक्टिविटी सहित खराब खाना कुछ ऐसे कारक हैं जो कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं। ल्यूक कॉटिन्हो, समग्र पोषण और लाइफस्टाइल – इंटीग्रेटिव एंड लाइफस्टाइल मेडिसिन, यूकेयर के संस्थापक – ल्यूक कॉटिन्हो का कहना है कि खाना अधिक संसाधित, परिष्कृत, मिलावटी, पैक और फिर से इंजीनियर बन गया है। इसलिए, डाइट कैंसर के विकास और रोकथाम सही डाइट का होना जरूरी है, इसी के साथ व्यायाम, गुणवत्ता वाली नींद और इमोशनल हेल्थ भी शामिल हैं।

कॉटिन्हो ने बताए 5 फूड जिनमें  कैंसर-रोधी गुण हैं

1) अच्छी क्वालिटी वाली लूज ग्रीन टी ग्रीन टी में ईजीसीजी नामक एक एंटीऑक्सिडेंट होता है, जो मुक्त कणों से लड़ने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। वे सेलुलर क्षति के खिलाफ कोशिकाओं की रक्षा करने में भी मदद करते हैं। 2) मशरूम कई वैज्ञानिक पत्रिकाएं और आगामी औषधीय शोध कैंसर के लिए मशरूम के लाभों का समर्थन करते हैं। इसके अलावा, कई कार्यात्मक दवा की खुराक में एक ही कारण के लिए मशरूम एक घटक के रूप में होता है। मशरूम एक अत्यधिक एंटीइंफ्लामेटरी खाना है। यह ट्यूमर को काम करने में मदद करता है। सूजन को कम करने और एंटीऑक्सिडेंट की संख्या में सुधार करने से कैंसर या दूसरी सूजन की स्थिति को ठीक करने में मदद मिल सकती है। 3) क्रूसिफेरस सब्जियां  क्रुसिफर जादू हैं क्योंकि वे सल्फोराफेन, एंटीऑक्सिडेंट और कोलीन में समृद्ध हैं। अगर आपको इससे एलर्जी नहीं है तो दिन में केवल एक बार इसे खाने में शामिल करें। यह सब्जियां इम्यूनिटी बढ़ाने वाला और वैज्ञानिक रूप से अध्ययन किया गया एंटीकैंसर समूह है। बस इस बात का ध्यान रखें कि आप उन्हें अच्छी तरह पकाते हैं। क्रूसिफेरस सब्जियां केल, ब्रोकली, पत्तागोभी, फूलगोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, सरसों का साग/बीज, और मूली। 4) एपिजेनिन युक्त खाद्य पदार्थ एपिजेनिन नामक यौगिक युक्त कोई भी खाना हर कैंसर में अपनी पॉजिटिव भूमिका के लिए एक अच्छी तरह से शोधित घटक है, चाहे वह स्तन, प्रोस्टेट, फेफड़े, त्वचा या कोलन हो। एपिजेनिन सेब, चेरी, अंगूर, अजवाइन, अजमोद, कैमोमाइल चाय, अच्छी गुणवत्ता वाली रेड वाइन और तुलसी में पाया जाता है। 5) कीवी कीवी में सुपरपावर्स होती हैं। यह विटामिन सी से भरपूर होने के अलावा डीएनए की मरम्मत में एक बड़ी भूमिका निभाता है, जो इसे कीमोथेरेपी और विकिरण के दौरान एक जरूरी खाना बनाता है।  

क्या इन चीजों को खाने से कैंसर होगा दूर?

इस सवाल का जवाब है, नहीं। लेकिन इन सभी से कैंसर सहित किसी भी बीमारी को रोकने के लिए आपका खाना जरूरी है।  

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button