विदेश

नडाल के खूबसूरत लड़की से लड़े थे नैन:स्पेन के सबसे महंगे ला फोर्टालेजा रिसॉर्ट्स में उनकी शादी हुई थी

दुनिया के महान टेनिस खिलाड़ियों में से एक स्पेन के राफेल नडाल सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं। उन्होंने स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर के बराबर 20 ग्रैंड स्लैम जीते हैं

दुनिया के महान टेनिस खिलाड़ियों में से एक स्पेन के राफेल नडाल सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं। उन्होंने स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर के बराबर 20 ग्रैंड स्लैम जीते हैं। ऑस्ट्रेलियन ओपन 2022 में राफेल नडाल ने 21वें एकल ग्रैंड स्लैम खिताब की ओर एक और कदम बढ़ा लिया है। नडाल शुक्रवार को सातवें नंबर के खिलाड़ी माटेओ बेरेटिनी को हराकर छठे ऑस्ट्रेलियन ओपन फाइनल में पहुंच गए हैं। नडाल ने इस साल 13वीं बार फ्रेंच ओपन खिताब अपने नाम किया। 15 साल डेट करने के बाद की गर्लफ्रेंड से शादी नडाल की लव स्टोरी काफी रोमांचक हैं। दोनों एक दूसरे को स्कूल के समय से जानते हैं। 2005 में दोनों ने एक-दूसरे को डेट करना शुरू किया था। इससे पहले से दोनों दोस्त थे। उन्होंने सिस्का पेरेलो के साथ 15 साल डेट करने के बाद शादी की थी। उनकी शादी 22 अक्टूबर 2019 को हुई थी। स्पेन के सबसे महंगे ला फोर्टालेजा रिसॉर्ट्स में उनकी शादी हुई थी। करियर में आगे बढ़ने के लिए सीखी इंग्लिश मारिया फ्रांसिस्का पेरेलो का जन्म 7 जुलाई 1988 को पाल्मा डी मालोर्का, स्पेन में हुआ था। उनके पिता का नाम बर्नट पेरेलो है और उसकी मां का नाम मारिया पास्कुअल है। उसका उपनाम Xisca है और वह वही कहलाना पसंद करती है। उन्होंने लंदन, यूके में बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन और इंग्लिश की पढ़ाई की और लंदन में रहने के लिए इंग्लिश बोलना सीखा। अफवाहों के बीच छोड़ी नौकरी मारिया फ्रांसिस्का पेरेलो बहुत छोटी उम्र से ही महत्वाकांक्षी थीं। उनके माता-पिता दोनों ही नौकरी करते थे। हाई स्कूल से स्नातक के बाद, वह लंदन, यूके में बिजनेस मैनेजमेंट की पढ़ाई करने चली गईं। अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद, उन्होंने एक स्पोर्टिंग कंपनी के लिए काम किया, वो कम्पनी राफेल नडाल का भी समर्थन करता था। वहां कई अफवाहों के बीच उन्होंने नौकरी छोड़ दी क्योंकि उनके कई सहयोगियों को लगता था कि उन्हें नडाल के साथ डेटिंग के कारण ही नौकरी मिली।

सोशल मीडिया पर होने लगे थे चर्चे वह वापस मालोर्का चली गई और एक इंश्योरेंस कंपनी के लिए काम करना शुरू कर दिया। इस समय तक, नडाल के साथ उनके संबंधों के बारे में दुनिया को पता चल गया था, उन दोनों की कई फोटोज सोशल मीडिया पर आ चुके थे। फिर भी नडाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में उनके बारे में बात करने से इनकार कर दिया क्योंकि उनकी गर्लफ्रेंड सेलिब्रिटी की दुनिया का हिस्सा नहीं बनना चाहती थीं।

बहन ने कराई थी दोनों की मुलाकात राफेल नडाल की गर्लफ्रेंड मारिया फ्रांसिस्का पेरेलो से मुलाकात बहन मारिया इसाबेल ने कराई। ‘क्ले कोर्ट किंग’ मीडिया के सामने आने से काफी शर्माते हैं। वह मीडिया के सामने अपने बचपन के प्यार मारिया के साथ आने से बचते हैं। नडाल की पसंदीदा फिल्में ग्लैडिएटर और टाइटेनिक हैं। 2008 में, टेनिस स्टार ने युवाओं को जीवन जीने का मौका देने के लिए ‘राफेल नडाल फाउंडेशन’ की शुरुआत की। मारिया ने फाउंडेशन में शामिल होने का फैसला किया और बाद में ‘प्रोजेक्ट्स डायरेक्टर’ बन गईं।

सार्वजनिक कार्यक्रमों में आमतौर पर रहती हैं दूर अपनी शादी पर इतना पैसा खर्च करने के बावजूद नडाल ने पत्नी सिस्का पेरेलो के साथ सिर्फ एक दिन ही हनीमून मनाया। इसके पीछे कारण सिर्फ उनका टेनिस को लेकर डेडिकेशन था। वे उस समय पेरिस मास्टर्स टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाले थे। सिस्का और नडाल अभी तक माता-पिता नहीं बने हैं। इस बारे में पूछे जाने पर नडाल ने कहा था कि वे पिता बनना चाहते हैं, लेकिन सही समय का इंतजार कर रहे हैं। उन्होंने कहा, मैं बच्चे पसंद करता हूं, चाहे वह लड़का हो या लड़की… मुझे बच्चे पसंद हैं। लेकिन साथ ही मैं आपको सच्चाई बताना चाहता हूं, कई साल बित चुके हैं, मैं उस समय अपना परिवार बढ़ाऊंगा जब मेरा खेल जीवन मुझे इसकी इजाजत देगा।
खेल पर ध्यान लगाने के लिए स्पेस और समय चाहिए सिस्का ने अपने इंटरव्यू में खुलासा किया कि वह अपने रिश्ते को बनाए रखने के लिए नडाल के अधिकांश टेनिस मैचों में शामिल नहीं होना चाहती है। वे सार्वजनिक कार्यक्रमों में आमतौर पर दूर रहती हैं। मारिया मीडिया की नजरों से दूर रहती हैं। यहां तक कि वह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से भी दूर रहती हैं। 2011 में एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि नडाल को अपने खेल पर ध्यान लगाने के लिए स्पेस और समय चाहिए होता है। टेनिस के अलावा वो मुझे ही सबसे ज्यादा समय देते हैं। सिस्का लंबे समय बाद 2020 ऑस्ट्रेलियन ओपन में नजर आई थीं। तब नडाल ने निक क्रियोस को चार सेट तक चले मुकाबले में हराया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button