विदेश

यूक्रेन की संकटग्रस्त राजधानी के दौरे पर जा रहे NATO देश के नेता

यूक्रेन में रूस का आक्रमण मंगलवार को सेंट्रल कीव के करीब पहुंच गया। रूस लगातार कीव पर अटैक कर रहा है।

यूक्रेन में रूस का आक्रमण मंगलवार को सेंट्रल कीव के करीब पहुंच गया। रूस लगातार कीव पर अटैक कर रहा है। मंगलवार को सुबह से थोड़ा पहले, कीव में बड़े विस्फोट हुए, जो यूक्रेनी अधिकारियों ने कहा कि तोपखाने से किए गए हमले थे। यूक्रेन की राजधानी के एक रिहायशी इलाके में मंगलवार को रूस ने कई हवाई हमले किए, जिससे कीव में 15 मंजिला एक इमारत में आग लग गई। हमले में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गयी और कई अन्य के इमारत में फंसे होने की आशंका है।

रूस के ये हमले ऐसे में हो रहे हैं जब नाटो के तीन सदस्य देशों के नेताओं ने यूक्रेन की संकटग्रस्त राजधानी का दौरा करने की योजना बनाई है। रूसी सेना के यूक्रेन की राजधानी कीव के समीप पहुंचने पर पोलैंड, चेक गणराज्य और स्लोवाकिया के नेता युद्धग्रस्त देश के प्रति समर्थन दिखाने के लिए यूरोपीय संघ के मिशन पर मंगलवार को कीव जा रहे हैं।

चेक गणराज्य के प्रधानमंत्री पेत्र फियाला ने ट्वीट किया, ‘‘इस यात्रा का उद्देश्य यूक्रेन और उसकी आजादी एवं स्वतंत्रता के लिए यूरोपीय संघ का स्पष्ट समर्थन जताना है।’’ उनके साथ स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री जानेज जन्सा, पोलैंड के प्रधानमंत्री मातेयुश्च मोराविकी और उप प्रधानमंत्री जैरोस्लाव काजिन्स्की भी जा रहे हैं।

यूक्रेनी सेना ने एक बयान में बताया कि तोपों से गोले दागे गए, जो पश्चिमी कीव में स्वयातोशनस्की जिले और उपनगर इरपिन के निकट गिरे। हमले के बाद इमारत से आग की लपटें निकलती देखी गईं और कई दमकल कर्मी सीढ़ियों पर चढ़कर आग बुझाने की कोशिश में लगे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button