देश

सेना दिवस: अब ऐसी होगी भारतीय सैनिकों की यूनिफॉर्म, जानें क्यों बदली गई सेना की वर्दी, सामने आई तस्वीर

यूनिफार्म को राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान(NIFT) के प्रोफेसरों समेत आठ लोगों की टीम ने तैयार किया है। इस नई वर्दी में हल्के कपड़े का इस्तेमाल किया गया है।

भारतीय सेना की नई कॉम्बैट यूनिफॉर्म की चर्चाओं के बीच सेना दिवस के मौके पर नई यूनिफॉर्म रिलीज कर दी गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, इस यूनिफार्म को राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान(NIFT) के प्रोफेसरों समेत आठ लोगों की टीम ने तैयार किया है। इस नई वर्दी में हल्के कपड़े का इस्तेमाल किया गया है साथ ही इसमें कुछ बदलाव किए गए हैं। सैनिकों के लिए आरामदायक बनाने का भी पूरा प्रयास किया गया है। योजना से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि भारतीय सेना ने नई यूनिफार्म के लिए करीब डेढ़ साल पहले संपर्क किया था।
हर मौसम, हर क्षेत्र के लिए उपयुक्त नई वर्दी सेना से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि नई वर्दी सैनिकों के आराम को ध्यान में रखकर तैयार की गई है। यह हर मौसम और हर क्षेत्र के लिए भी उपयुक्त होगी। सेना की इस वर्दी में हल्के कपड़े, नई डिजाइन, डिजिटल पैटर्न के साथ तैयार किया गया। पहले जंगलों और रेतीले इलाकों में लड़ाई के लिए सैनिकों की वर्दी अलग हुआ करती थी, लेकिन हर जगह के लिए उपयुक्त है। तो इसलिए बदली गई ड्रेस लद्दाख की गलवान घाटी में पिछले साल दोनों सेना के जवान भिड़ गए थे। तब चीनी सैनिकों ने ऐसी ही वर्दी पहन रखी थी, लेकिन उनके पास हथियार होने का भी दावा किया गया था। दरअसल दोनों देशों के बीच एलएसी पर नो फायरिंग की संधि है। यानी वहां गोली नहीं चलाई जा सकती। जब जवान भिड़े तो उन्हें चीनी सैनिकों की खास वर्दी के कारण उनसे निपटने में दिक्कत आई थी। भारतीय सैनिक अब तक एलएसी पर इंसास या फिर एके-47 राइफल के साथ ही तैनात होते थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button