स्वास्थ्य

बच्चों में फोन चलाने की लत को छुड़ाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

जब आप बच्चों के साथ समय बिताते हैं तो बच्चे मोबाइल से दूर रहते हैं। साथ ही बच्चे आपकी हर एक्टिविटी में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं। इसके लिए आप उन्हें घर का एक्स्ट्रा काम भी दे सकते हैं।

कोरोना महामारी के चलते बच्चों को घर में रहने की आदत हो गई है। इस दौरान बच्चे और बड़े सभी मोबाइल और टीवी के सहारे अपना समय बिताते थे। हालांकि, अब यह आदत बन गई। इसके लिए बच्चे अब स्टडी के बाद मोबाइल देखना पसंद करते हैं। इससे उनमें मोबाइल फोन चलाने की आदत लग गई है। अगर आपका बच्चा भी मोबाइल चलाने का आदी हो गया है और फोन चलाने की आदत को छुड़ाना चाहते हैं, तो ये आसान टिप्स जरूर फॉलो करें

बच्चों के साथ समय बिताएं

जब आप बच्चों के साथ समय बिताते हैं, तो बच्चे मोबाइल से दूर रहते हैं। साथ ही बच्चे आपकी हर एक्टिविटी में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं। इसके लिए आप उन्हें घर का एक्स्ट्रा काम भी दे सकते हैं। इसके लिए स्कूल का होमवर्क करा सकते हैं। इसके अलावा, बच्चों के साथ लूडो, कैरम, शतरंज आदि इंडोर गेम खेल सकते हैं।

आउटडोर जाएं

घर पर रहने पर बच्चे मोबाइल से चिपके रहते हैं। इस लत को छुड़ाने के लिए उन्हें पार्क या गार्डन ले जा सकते हैं। वहां, आउटडोर गेम खेल सकते हैं। इसके अलावा, आप शॉपिंग मॉल जा सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button