लाइफस्टाइल

बेसन ही नहीं मक्की के आटे का ढोकला भी होता है खाने में बेहद टेस्टी, Recipe

आपने अगर अभी तक सिर्फ बेसन से बने ढोकला का स्वाद चखा है तो ये राजस्थानी रेसिपी ट्राई करना बिल्कुल न भूलें।

आपने अगर अभी तक सिर्फ बेसन से बने ढोकला का स्वाद चखा है तो ये राजस्थानी रेसिपी ट्राई करना बिल्कुल न भूलें। जी हां, ढोकला सिर्फ बेसन से ही नहीं मक्की के आटे से भी बनाया जा सकता है। मक्की के आटे से बना ढोकला नमकीन स्पंजी और स्टीमड होता है। इस ढोकला की खासियत यह है कि ये खाने में जितना टेस्टी है बनाने में भी उतना ही आसान है। तो बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाया जाता है ये टेस्टी मक्की के आटे से बना ढोकला।

राजस्थानी मक्की का ढोकला बनाने के लिए सामग्री- -1 कप मक्के का आटा -1/2 कप मटर (पिसा हुआ) -2 हरी मिर्च -1 इंच अदरक, टुकड़ों में कटा हुआ -स्वादानुसार लाल मिर्च पाउडर -1/2 टी स्पून सौंफ -2 टेबल स्पून हरा धनिया -1/2 टी स्पून काली सरसों के दाने -1/2 टी स्पून हल्दी पाउडर -1/2 टी स्पून धनिया पाउडर -स्वादानुसार नमक -टी स्पून बेकिंग सोडा -2 चमम्च तेल -3-4 कढ़ी पत्ता

राजस्थानी मक्की का ढोकला बनाने की वि​धि- राजस्थानी मक्की का ढोकला बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ा बर्तन लेकर उसमें मक्की का आटा, लाल मिर्च पाउडर, जीरा, सौंफ, हल्दी पाउडर और धनिया पाउडर डालें। अब इस मिश्रण में मटर के दाने, बारीक कटी हरी मिर्च, बेकिंग सोडा और हरा धनिया डालें। इसके बाद इसमें धीरे-धीरे पानी डालते हुए नरम आटा गूंथकर उसे 10-15 मिनट के लिए अलग रख दें।

अब इस आटे से छोटी-छोटी लोइयां तोड़कर गोल लोई बनाकर बीच-बीच में अपनी उंगली की सहायता से इसमें एक छेद कर दें। अब ढोकला को अगले 10-15 मिनट के लिए या उनके नरम और स्पंजी होने तक स्टीम करें। आपका राजस्थानी मक्की ढोकला बनकर तैयार है। इसे मूंग दाल और पुदीने की चटनी के साथ सर्व करें। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button