राजनीति

राज्य सभा में पूरा होगा BJP का शतक, 31 मार्च को 6 राज्यों की 13 सीटों पर चुनाव

: राज्य सभा के लिए होने वाले द्विवार्षिक चुनाव इस बार 31 मार्च को होंगे. इस बार जिन 13 सीटों के लिए सांसद चुने जाएंगे. उनमें पंजाब से 5, केरल की 3, असम से 2 और हिमाचल, त्रिपुरा और नागालैंड की एक-एक सीट शामिल है

: राज्य सभा के लिए आगामी चुनाव (Biennial Elections) 31 मार्च को होगा. चुनाव आयोग (EC) ने बताया कि इस बार राज्य सभा की 13 सीटों के लिए चुनाव होना है. इन 13 सीटों में से 5 राज्य सभा सांसद पंजाब (Punjab) से, 3 केरल (Kerala) से, दो असम (Assam) से होंगे. इसके अलावा हिमाचल (Himachal), त्रिपुरा (Tripura) और नगालैंड (Nagaland) से भी एक-एक सांसद का चुनाव होगा.

इन दिग्गजों की सीट होगी खाली

राज्य सभा के आठ सदस्यों का कार्यकाल दो अप्रैल को और पंजाब के पांच सदस्यों का कार्यकाल नौ अप्रैल को पूरा होने जा रहा है. इस कारण ये सीटें खाली हो रही हैं. जिन सदस्यों का कार्यकाल पूरा हो रहा है उनमें कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एके एंटनी, हिमाचल प्रदेश से आनंद शर्मा भी हैं. असम से रानी राना और निपुन बोरा, केरल से सोमाप्रसाद के और एम वी शेयम्स कुमार, नगालैंड से के जी केन्ये, त्रिपुरा से झरना दास और पंजाब से प्रताप सिंह बाजवा, नरेश गुजराल, सुखदेव सिंह, श्वेत मलिक और शमशेर सिंह ढिल्लों शामिल हैं.

पंजाब में दो बार होगी वोटिंग

निर्वाचन आयोग (EC) मुताबिक, ‘पंजाब में खाली हो रही 5 सीटों में से तीन के लिए एक चुनाव होगा, जबकि दो सीटों के लिए अलग चुनाव होगा क्योंकि ये सीटें दो अलग-अलग द्विवार्षिक चक्र से संबंधित हैं.’ राज्य सभा की इन सीटों के लिए होने वाले चुनाव की अधिसूचना 14 मार्च को जारी होगी और मतदान 31 मार्च को होगा. वहीं तय परिपाटी के तहत मतदान वाले दिन शाम 5 बजे से ही मतगणना होगी. पंजाब से राज्य सभा चुनाव का फैसला गत 20 फरवरी को हुए विधानसभा चुनाव के नतीजों पर निर्भर करेगा. जिसके नतीजे 10 मार्च को होगी.

बीजेपी का पूरा होगा शतक?

इस चुनाव में बीजेपी की राज्य सभा में शतक पूरा होने की हसरत भी पूरी हो सकती है. दरअसल राज्य सभा में अभी बीजेपी (BJP) के 97 सदस्य हैं. असम में बीजेपी की बहुमत वाली सरकार है इसलिए इस बार के राज्य सभा चुनावों में बीजेपी को असम, त्रिपुरा और हिमाचल से तीन सीटें मिल सकती है. इस तरह राज्य सभा में उसके सदस्यों का सैकड़ा पूरा हो सकता है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button