बिज़नेस

आम बजट 2022: NPS सब्‍सक्राइबर्स की हुई बल्ले-बल्ले! टैक्स छूट से लेकर योगदान तक में हुई बढ़ोतरी

इनकम टैक्स रिटर्न पर वित्त मंत्री ने बताया कि अब टैक्सपेयर्स 2 साल तक पुराने IT रिटर्न कर सकेंगे. वित्त मंत्री ने बड़ा ऐलान करते हुए बताया कि अब एनपीएस में 10% की जगह 14% योगदान होगा.

 Budget 2022 Updates: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने आज संसद में देश का बजट (Budget 2022) पेश किया है जिसमें उन्होंने सैलरीड क्लास के लिए बड़े ऐलान किए हैं. इनकम टैक्स रिटर्न पर वित्त मंत्री ने बताया कि अब टैक्सपेयर्स 2 साल तक पुराने IT रिटर्न कर सकेंगे. वित्त मंत्री ने बड़ा ऐलान करते हुए बताया कि अब एनपीएस में 10% की जगह 14% योगदान होगा.

सरकारी कर्मचारियों के लिए NPS टैक्स छूट बढ़ा

वित्त मंत्री ने बताया कि एनपीएस में अब 10% की जगह 14% योगदान होगा. यानी सरकारी कर्मचारियों के लिए NPS योजना में टैक्स छूट का दायरा बढ़ाया गया है. इसके साथ ही वित्त मंत्री ने नया टैक्स रिफॉर्म लाने की योजना का ऐलान किया. कर्मचारियों को पेंशन पर भी टैक्स छूट मिलेगी. वहीं, NPS में केंद्र और राज्य का योगदान अब 14% होगा.

कारपोरेट टैक्स घटाने का प्रस्ताव

बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने बताया कि कारपोरेट टैक्स को 18 फीसदी से घटाकर 15 फीसदी करने का प्रस्ताव दिया गया है. इसके साथ ही सरचार्ज को 12 फीसदी से घटाकर 7 फीसदी किया जाएगा. सहकारी संस्थाओं को भी बढ़ावा दिया जाएगा.  

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button