बिज़नेस

14 अप्रैल को 31.79 लाख रुपये के करीब हो सकता है बिटकॉइन!

मौजूदा समय में क्रिप्टोकरेंसी काफी लोकप्रिय हो रही है। इसमें भी सबसे ज्यादा चर्चा बिटकॉइन की रहती है। CoinDCX के अनुसार Bitcoin की वर्तमान कीमत 13 अप्रैल को सुबह करीब सवा दस बजे लगभग 31.75 लाख रुपये थी।

Bitcoin की कीमत 14 अप्रैल 2022 को सुबह लगभग सवा दस बजे 31.79 लाख रुपये के करीब हो सकती है। दरअसल, CoinDCX के अनुसार, Bitcoin की वर्तमान कीमत 13 अप्रैल को सुबह करीब सवा दस बजे लगभग 31.75 लाख रुपये थी और बीते 24 घंटों में बिटकॉइन की कीमत में 0.133 फीसदी की गिरावट देखी गई थी।

अब यहां अगर माना जाए कि यह गिरावट ऐसे ही जारी रहती है तो Bitcoin की कीमत 14 अप्रैल को 3179808 रुपये के करीब रह सकती है। CoinDCX के अनुसार, बीते 24 घंटे की अवधि में बिटकॉइन 32,40,000.00 रुपये के उच्च स्तर और 31,26,000.03 रुपये के निचले स्तर तक गया।

What is cryptocurrency?

क्रिप्टोकरेंसी असल में कोई करेंसी नहीं है। यह एक मूल्य का भंडार है, जो एन्क्रिप्शन से सुरक्षित होता है। क्रिप्टोकरेंसी निजी स्वामित्व में हैं। क्रिप्टोकरेंसी को उन्नत ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग करके बनाया गया है। इसका पूरा कारोबार ऑनलाइन माध्यम से ही होता है। अभी तक अधिकांश देशों में क्रिप्टोकरेंसी को विनियमित नहीं किया गया है

इस पर किसी सरकार का नियंत्रण नहीं है। भारत में भी इसे केंद्रीय बैंक से मान्यता नहीं है। क्रिप्टोकरेंसी तैयार करने की प्रक्रिया माइनिंग कहलाती है। क्रिप्टोकरेंसी को क्रिप्टो स्पेसिफिक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म से खरीदा जाता है। इसे क्रिप्टोग्राफिक वॉलेट में रखा जाता है। इसके लिए किसी बैंक की जरूरत नहीं होती है। क्रिप्टोकरेंसी में किए गए निवेश को क्रिप्टोएसेट भी कहते हैं।

What is Bitcoin?

बिटकॉइन, एक तरह की क्रिप्टोकरेंसी है। इसे भी एन्क्रिप्शन से तैयार किया जाता है। बिटकॉइन को आप छू नहीं सकते। यह डिजिटल फॉर्म में होती है। इसे क्रिप्टोग्राफी से संचालित और बनाया जाता है।

Who created Bitcoin?

ऐसा माना जाता है कि बिटकॉइन को साल 2008 में जापान के सातोशी नाकामोतो के द्वारा लाया गया था। फिर, 2009 में इसका प्रचलन शुरू हुआ। अब यह सबसे ज्यादा लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी है।

How Bitcoin works?

बिटकॉइन को क्रिप्टो स्पेसिफिक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से खरीदा जाता है। इसके लिए कोई भी शख्स बैंक खाते से भुगतान कर सकता है और जितना भगतान किया जाता है, उतनी कीमत के बिटकॉइन ग्राहक के क्रिप्टोग्राफिक वॉलेट में आ जाते हैं। 

क्रिप्टो स्पेसिफिक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से ही इन्हें बेचा भी जा सकता है। बेचने पर वर्तमान में आपके बिटकॉइन की जो कीमत होगी, उसके आधार पर पैसा वापस आपके बैंक अकाउंट में आ जाता है।

What are the key platforms of Apps to buy, sell or trade Bitcoin in India?

भारत में क्रिप्टो ट्रेडिंग के लिए CoinDCX, WazirX, CoinSwitch Kuber और Unocoin काफी लोकप्रिय प्लेटफॉर्म हैं। यहां आप बिटकॉइन खरीद सकते हैं और बेच भी सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button